यूपीएससी सीएपीएफ असिस्टेंट कमांडेंट भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की ओर से सेंट्रल आर्म्ड पुलिस फोर्स (असिस्टेंट कमांडेंट) एग्जामिनेशन 2024 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन प्रक्रिया आज यानी 24 अप्रैल से शुरू कर दी गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन माध्यम से फॉर्म निर्धारित अंतिम तिथि 14 मई 2024 तक भरा जा सकता है।

एप्लीकेशन फॉर्म यूपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर या इस पेज पर दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भर सकते हैं। आवेदन से पहले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

पात्रता एवं मापदंड
इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी ने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से स्नातक डिग्री प्राप्त की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 अगस्त 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

कैसे करें आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर upsc.gov.in विजिट करें।
  • वेबसाइट के होम पेज में What’s New सेक्शन में भर्ती नोटिफिकेशन से संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर आपको Click here लिंक पर क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • अब आपको पहले न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक पंजीकरण करना है।
  • इसके बाद आपको अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करें और पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का एक प्रिंटआउट निकालकर सुरक्षित रख लें

भर्ती विवरण
इस वर्ष यूपीएससी की ओर से यह भर्ती कुल 506 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गई है। इसमें से बीएसएफ के 186, सीआरपीएफ के 120, सीआईएसएफ के 100, आईटीबीपी के 58 और एसएसबी के 42 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button