बाबर आजम ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में रचा इतिहास, वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी की

पाकिस्‍तान के सीमित ओवर कप्‍तान बाबर आजम ने शनिवार को इतिहास रच दिया। बाबर आजम टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के संयुक्‍त रूप से सबसे सफल कप्‍तान बने। बाबर आजम को पिछले महीने दोबारा पाकिस्‍तान का कप्‍तान बनाया गया था। उन्‍होंने नवंबर 2023 में सभी प्रारूपों से कप्‍तानी पद से इस्‍तीफा दिया था।

बाबर आजम ने 76 मैचों में पाकिस्‍तान टीम की कप्‍तानी की और 44 मुकाबलों में जीत दिलाई। बाबर आजम ने इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान इयोन मोर्गन की बराबरी की। इयोन मोर्गन ने टी20 इंटरनेशनल प्रारूप में 72 मैचों में कप्‍तानी करते हुए 44 जीत हासिल की थी।

न्‍यूजीलैंड को रौंदा
बाबर आजम ने वर्ल्‍ड रिकॉर्ड की बराबरी शनिवार को न्‍यूजीलैंड के खिलाफ पांचवें व अंतिम टी20 इंटरनेशनल मैच में जीत हासिल करके की। लाहौर के गद्दाफी स्‍टेडियम में खेले गए मुकाबले में पाकिस्‍तान ने न्‍यूजीलैंड को 9 रन से मात देकर सीरीज 2-2 से बराबर की।

भारतीय कप्‍तानों का प्रदर्शन
इस साल टी20 वर्ल्‍ड कप में डेब्‍यू करने जा रही यूगांडा टीम भी लिस्‍ट में शामिल है। ब्रायन मसाबा ने अब तक 56 मैचों में 44 जीत दर्ज की। भारत के पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी ने 72 मैचों में 42 जीत हासिल की। भारत के मौजूदा कप्‍तान रोहित शर्मा ने 54 मैचों में 42 जीत दर्ज की। अफगानिस्‍तान के असगर अफगान 52 मैचों में 42 जीत दर्ज की।

बाबर ने बिखेरी चमक
मैच की बात करें तो बाबर आजम ने बल्‍ले से कमाल बिखेरा। पाकिस्‍तान को पांचवें टी20 इंटरनेशनल मैच में पहले बल्‍लेबाजी का मौका मिला। बाबर आजम ने 44 गेंदों में 6 चौके और दो छक्‍के की मदद से 69 रन बनाए। फखर जमान (43) ने भी उपयोगी पारी खेली। पाकिस्‍तान ने निर्धारित 20 ओवर में 5 विकेट खोकर 178 रन बनाए। जवाब में न्‍यूजीलैंड की टीम 19.2 ओवर में 169 रन पर ऑलआउट हुई।

Related Articles

Back to top button