वयस्कों के लिए 5 जरूरी वैक्सीन, जो कम करते हैं कई बीमारियों का खतरा

दुनियाभर में लाखों वयस्क हर साल गंभीर रूप से बीमार पड़ते हैं और इसके चलते उन्हें अस्पताल में भर्ती तक होने की नौबत आ जाती है। कई बार तो इसकी वजह वो बीमारियां होती हैं, जिन्हें आसानी से टीकाकरण द्वारा रोका जा सकता था, लेकिन लोग अभी भी टीकाकरण को लेकर ज्यादा जागरूक नहीं हैं। उन्हें लगता है कि वैक्सीनेशन छोटे बच्चों के लिए ही जरूरी होता है। इसी के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से हर साल विश्व टीकाकरण सप्ताह मनाया जाता है।

वयस्कों के लिए भी टीकाकरण इसलिए जरूरी है, क्योंकि लगभग 25 प्रतिशत से ज्यादा मृत्यु दर संक्रामक रोगों की वजह से होती है। वयस्कों को उनकी उम्र, लाइफस्टाइल, नौकरी, हेल्थ कंडीशन या ट्रिप के चलते नई और कई बीमारियों का खतरा हो सकता है। कुछ रोग जैसे इन्फ्लूएंजा (फ्लू), न्यूमोकोकल रोग वयस्कों में बहुत ही कॉमन है। आज हम वयस्कों के लिए 5 जरूरी वैक्सीन के बारे में जानेंगे।

1. फ्लू वैक्सीन (Flu Vaccine)
वयस्कों को फ्लू का टीका जरूर लगवाना चाहिए क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों से बचाने का काम करता है। साथ ही डायबिटीज, फेफड़ों की बीमारी और हार्ट अटैक की संभावनाओं को भी कम करता है।

2. न्यूमोकोकल वैक्सीन
न्यूमोकोकल वैक्सीन निमोनिया और मेनिनजाइटिस जैसी गंभीर बीमारियों से बचाने में मदद करती है। 65 या इससे ज्यादा उम्र के वयस्कों को एक्सपर्ट इसे लगवाने की सलाह देते हैं।

3. हेपेटाइटिस बी वैक्सीन (Hepatitis B)
हेपेटाइटिस बी Hepatitis B) एक गंभीर बीमारी है। इस बीमारी के लिए कोई खास इलाज भी मौजूद नहीं है। हेपेटाइटिस बी सिरोसिस और लिवर कैंसर की वजह भी बन सकता है। इस वजह से इसका टीका लगवाना बहुत जरूरी है।

4. एचपीवी वैक्सीन (HPV Vaccine)
सर्वाइकल कैंसर से बचाने वाली वैक्सीन को एचपीवी वैक्सीन कहा जाता है। एचपीवी टीका एचपीवी की वजह से होने वाले मुंह, गले, सिर और गर्दन के कैंसर से भी बचाता है।

5. टीडीएपी का टीका (TDAP Vaccine)
सभी वयस्कों को पर्टुसिस यानी काली खांसी (Pertussis) से बचाने के लिए टीडीएपी (TDAP) की वैक्सीन जरूर लगवानी चाहिए। इसके अलावा यह टीका गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत जरूरी होता है, क्योंकि उन्हें होने वाला कोई भी संक्रमण बच्चे के लिए खतरा पैदा कर सकता है। वैक्सीनेशन द्वारा संक्रमण फैलने के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button