हूती विद्रोहियों के हमले ने अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया

गाजा में इजरायल के हमले पर बढ़ते तनाव के बीच यमन के हूती विद्रोहियों ने फिर से हमला किया है। इस हमले में एक तेल टैंकर के क्षतिग्रस्त होने और एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराए जाने की खबरें सामने आई हैं। अल जजीरा की रिपोर्ट में यह खबरें सामने आईं हैं।

अपने लेटेस्ट टेलीविजन संबोधन में, हूती के सैन्य प्रवक्ता याह्या साड़ी ने नौसेना मिसाइलों के साथ लाल सागर में ‘ब्रिटिश तेल जहाज एंड्रोमेडा स्टार’ को निशाना बनाने की जिम्मेदारी ली। यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के अनुसार, जहाज को मामूली क्षति हुई है और वह बिना किसी बाधा के अपनी यात्रा जारी रख रहा है। ऐसे हमलों का मुकाबला करने के लिए क्षेत्र में तैनात समुद्री सैन्य गठबंधन के बीच किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

अमेरिकी MQ-9 रीपर ड्रोन को हाउती विद्रोहियों ने मार गिराया
साड़ी ने अमेरिकी सेना द्वारा संचालित एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को मार गिराने की भी घोषणा की। इस घोषणा में कहा गया कि इसे यमन के सादा गवर्नरेट (Yemen’s Saada Governorate) के हवाई क्षेत्र में शत्रुतापूर्ण मिशनों का संचालन करते समय मार गिराया गया था। अल जजीरा के अनुसार, अमेरिकी सेना ने अभी तक इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है, लेकिन सीबीएस न्यूज ने यमन के अंदर एक एमक्यू-9 के दुर्घटनाग्रस्त होने की पुष्टि की है। जिसकी जांच शुरू हो गई है।

हाउती द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन
गाजा में संघर्ष की शुरुआत के बाद से हाउती द्वारा मार गिराया गया यह तीसरा अमेरिकी ड्रोन है, पिछली घटनाएं नवंबर और फरवरी में हुई थीं। इसके बावजूद, हूती पास के जलक्षेत्र में जहाजों के खिलाफ आगे के हमलों पर चुप्पी बनाये हुए हैं। हालांकि अमेरिकी सेना ने एंटीगुआ/बारबाडोस ध्वज फहराने वाले जहाज एमवी MAISH पर जहाज-रोधी मिसाइलें दागे जाने की सूचना दी है।

Related Articles

Back to top button