वैशाख माह में और भी बढ़ जाता है तुलसी का महत्व

24 अप्रैल 2024, बुधवार के दिन से वैशाख माह की शुरुआत हो चुकी है। वहीं इस माह का समापन 23 मई 2024, गुरुवार के दिन होगा। हिंदू मान्यताओं के अनुसार, इस माह का विशेष महत्व माना गया है। ऐसे में यदि आप विष्णु के प्रिय माह वैशाख में विष्णु प्रिया यानी तुलसी जी के कुछ खास उपाय करते हैं, तो इससे जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिल सकता है।

तुलसी के साथ करें इस पेड़ की पूजा
तुलसी जी में मां लक्ष्मी जी का वास माना गया है। ऐसे में वैशाख माह में रोजाना तुलसी पूजन से घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल बना रहता है। इसके लिए रोजाना सुबह-शाम तुलसी के समक्ष घी का दीपक जलाएं और जल अर्पित करें। इसी के साथ वैशाख माह में तुलसी जी के साथ-साथ पीपल के पेड़ की आराधना करना भी शुभ माना गया है।

करें ये उपाय
सुबह स्नान करने के बाद तुलसी के पांच पत्ते लें और इसके बाद पांच बार पीपल के पेड़ की परिक्रमा लगाएं। परिक्रमा लगाते हुए ही मन ही मन अपनी मनोकामना दोहराते रहें। ऐसा करने से व्यक्ति की सभी इच्छाएं पूर्ण हो सकती हैं। साथ ही यदि आप किसी संकट से घिरे हुए हैं, तो वह भी दूर होता है।

रखें इन बातों का ध्यान
तुलसी की रोजाना पूजा करने और जल अर्पित करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास बना रहता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जल रविवार और एकादशी तिथि पर तुलसी में जल नहीं देना चाहिए। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एकादशी तिथि पर देवी तुलसी भगवान विष्णु के निमित्त निर्जला व्रत करती हैं।

Related Articles

Back to top button