यूरिक एसिड को करना है कंट्रोल, तो अपने डाइट में शामिल करें ये 4 चीजें

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने पर हाइपरटेंशन, हार्ट डिजीज, किडनी स्टोन और गठिया जैसी बीमारियां आपके गले पड़ सकती है। बता दें, यह खून में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट है, जो पेशाब के रास्ते बाहर निकल जाता है, लेकिन जब यह शरीर में ज्यादा बनने लगे, तो इसे बाहर निकालने में किडनियां जवाब दे देती हैं और यह जोड़ों में जमा होकर दर्द और सूजन की वजह बनता है। खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण हुई इस समस्या को डाइट में कुछ जरूरी चीजों को शामिल करके भी ठीक किया जा सकता है। आइए आपको बताते हैं ऐसी 4 चीजें, जिनका सेवन करके आप भी इसे नियंत्रण में ला सकते हैं।

चुकंदर
अगर आप भी हाई यूरिक एसिड की समस्या से जूझ रहे हैं, तो जान लें कि चुकंदर के सेवन से भी आप लाभ पा सकते हैं। विटामिन्स, विटामिन्स और कार्बोहाइड्रेट जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर इस चुकंदर में किडनी के फिल्टर की क्षमता बढ़ाने की काबिलियत होती है। अगर आपको यह पसंद नहीं है तो इसे सेब या अनार के साथ मिलाकर भी खा सकते हैं।

कॉफी पिएं
यूरिक एसिड के मरीजों के लिए कॉफी भी काफी बढ़िया मानी जाती है, इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में बढ़े हुए यूरिक एसिड को नियंत्रण में लाने में मदद करते हैं। किडनी की सही फंक्शनिंग में भी कॉफी का सेवन फायदेमंद माना जाता है।

पपीता
हाई यूरिक एसिड की स्थिति में पपीते का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। बता दें, कि इसमें ‘पपैन’ नामक प्रोटियोलिटिक एंजाइम पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी होने के कारण शरीर को क्षारीय अवस्था में रखता है। साथ ही, प्रोटीन पचाने में भी काफी मददगार माना जाता है, जिससे रक्त में यूरिक एसिड के निर्माण को रोकने में मदद मिलती है।

संतरे का जूस
हाई यूरिक एसिड की समस्या में संतरे का जूस भी बेहद फायदेमंद माना जाता है। बता दें, इसमें मौजूद गुण यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं और इसे खाने से किडनी समेत शरीर के कई अंगों को बड़े फायदे मिलते हैं।

Related Articles

Back to top button