हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए चल रही आवेदन प्रक्रिया

हिमाचल प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए आवेदन विंडो खोल दी गई है। उम्मीदवारों के पास 28 मई तक का समय है। इच्छुक उम्मीदवार तय समयसीमा के भीतर अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको एचपी टीईटी की आधिकारिक वेबसाइट (hpbose.org.) पर जाना होगा।

इन विषयों के लिए कर सकते हैं पंजीकरण
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा 7 मई को ही अधिसूचना जारी कर दी गई थी। अधिसूचना में कहा गया है कि टीजीटी (आर्ट्स / मेडकल / नॉन-मेडिकल), लैग्वेज टीचर, जेबीटी, शास्त्री, पंजाबी और उर्दू की कुल 8 विषयों की टीईटी के लिए उम्मीदवार 28 मई तक पंजीकरण कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार हिमाचल प्रदेश टीईटी 2024 में शामिल होना चाहते हैं, वे HPBOSE की आधिकारिक वेबसाइट, hpbose.org पर खुद को पंजीकृत कर उपलब्ध ऑनलाइन पत्र भरकर जमा कर सकते हैं। आवेदन से पहले उम्मीदवारों को इस वेबसाइट पर दिए गए लिंक से परीक्षा अधिसूचना के विवरणों तथा ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लेना चाहिए।

आवेदन शुल्क
आवेदन के दौरान उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा शुल्क 800 रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि, राज्य के OBC/SC/ST/PH वर्गों के उम्मीदवारों के लिए शुल्क 500 रुपये है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि निर्धारित अंतिम तिथि के बाद आवेदन के लिए 3 दिन का अतिरिक्त समय दिया गया है, लेकिन इस अवधि में आवेदन करते समय उम्मीदवारों को 300 रुपये विलंब शुल्क अतिरिक्त तौर पर जमा करना होगा।

कौन कर सकता है पंजीकरण
हिमाचल प्रदेश टीईटी (आर्ट्स) के लिए उम्मीदवारों को न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ स्नातक या परास्नातक तथा इसके बाद बीएड किया होना चाहिए। सीनियर सेकेंडरी कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण होने के बाद 4 वर्षीय बीएलएड या बीएएड किए उम्मीदवार भी पंजीकरण कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

Related Articles

Back to top button