BGSYS Recruitment 2024: यहां चल रही अकाउंट्स कम आईटी असिस्टेंट के पदों पर भर्ती

बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी (BGSYS) की ओर से अकाउंट्स कम आईटी असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे जा रहे हैं। आवेदन प्रक्रिया चालू है। इच्छुक उम्मीदवार बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी की आधिकारिक वेबसाइट (bgsys.bihar.gov.in.) पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

09 जून तक करें आवेदन
पहले जारी कार्यक्रम में संशोधन के बाद आवेदन प्रक्रिया 10 मई, 2024 को शुरू हुई और 09 जून 2024 तक जारी रहेगी। उम्मीदवारों को इस समयसीमा के भीतर ही अपना आवेदन पत्र भरकर जमा कर देना चाहिए।

इस भर्ती के माध्यम से बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी में कुल 6570 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। इसमें से अकाउंट्स (आईटी असिस्टेंट) पुरुष के लिए 4270 और महिला के लिए 2300 पद आरक्षित हैं।

पात्रता एवं मापदंड
इस भर्ती में आवेदन के लिए अभ्यर्थी ने कॉमर्स से बैचलर डिग्री (बीकॉम) या मास्टर डिग्री इन कॉमर्स (एमकॉम) या सीए इंटर लेवल उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष तय की गई है। आयु की गणना 1 मार्च 2024 के आधार पर की जाएगी।

अधिकतम आयु पुरुष उम्मीदवारों के लिए 45 वर्ष एवं महिला अभ्यर्थियों के लिए 48 वर्ष तय की गई है। ऊपरी आयु सीमा में छूट नियमानुसार प्रदान की जाएगी।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन पत्र के साथ 500 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला अभ्यर्थियों को 250 रुपये शुल्क का भुगतान करना होगा।

चयन प्रक्रिया
चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन शामिल है। लिखित परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी। परीक्षा में सामान्य ज्ञान, गणित, अंग्रेजी भाषा, कंप्यूटर विज्ञान जैसे विषयों से बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) पूछे जाएंगे।

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाएगा। इस चरण में, उम्मीदवारों को अपनी पात्रता, शैक्षणिक योग्यता, कार्य अनुभव, आयु और जाति से संबंधित प्रामाणिक दस्तावेज, प्रमाण पत्र और प्रशंसापत्र प्रदान करने होंगे।

Related Articles

Back to top button