हाई ब्लड प्रेशर को इन टिप्स की मदद से कर सकते हैं कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ती एक समस्या है। पहले जहां यह समस्या बढ़ती उम्र में परेशान करती थी, वहीं अब कम उम्र के लोग भी तेजी से इसका शिकार हो रहे हैं। इस बीमारी की सबसे बड़ी वजह स्ट्रेस है। अन्य कारणों में ज्यादा धूम्रपान, शराब का सेवन और अनहेल्दी लाइफस्टाइल है। हाई ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। हालांकि कुछ टिप्स की मदद से आसानी से हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

स्ट्रेल न लें
बहुत ज्यादा तनाव लेने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। तनाव फिजिकल और मेंटल दोनों ही हेल्थ के लिए खराब है। हाई बीपी के अलावा तनाव पाचन संबंधी समस्याओं की भी वजह बन सकता है। इसे कम करने के लिए रोजाना कुछ देर मेडिटेशन करें।

वजन कंट्रोल में रखें
अगर आप हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो वजन को भी कंट्रोल करके रखें। इसके लिए हेल्दी व बैलेंस फूड खाएं। बहुत ज्यादा जंक फूड न खाएं। बढ़ता हुआ वजन डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी की भी वजह बन सकता है।

नमक का सेवन कम करें
नमक और चीनी दोनों का ही सेवन सेहत संबंधी कई समस्याओं की वजह बन सकता है। जहां चीनी की बहुत ज्यादा मात्रा डायबिटीज का खतरा बढ़ाती है वहीं नमक का सेवन हाई ब्लड प्रेशर का। इसके लिए सीमित मात्रा में ही नमक खाएं। चिप्स, जंक फूड्स अवॉयड करें।

एक्सरसाइज करें
आज के समय में लोगों की लाइफस्टाइल काफी बदल चुकी है। ऑफिस में काम और उसके बाद मोबाइल में लगे रहने के चलते लोग एक्सरसाइज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे हैं। एक्सरसाइज को रूटीन में शामिल करने से ब्लड प्रेशर की समस्या को काफी हद तक कंट्रोल में रखा जा सकता है। साथ ही वजन भी मेनटेन रहता है।

Related Articles

Back to top button