Mahindra की Electric Car प्रोडक्शन को लेकर मेगा प्लानिंग!

भारतीय वाहन निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra ने गुरुवार को कहा कि वह अपनी इलेक्ट्रिक वाहन यूनिट में 120 बिलियन रुपये (1.44 बिलियन डॉलर) का निवेश करेगी, क्योंकि कंपनी ने अपने स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (SUV) की स्थिर बिक्री पर चौथी तिमाही के मुनाफे के अनुमान को पार कर लिया है।

Mahindra का फ्यूचर प्लान
कंपनी ने कहा कि वह अपने ईवी कार व्यवसाय से जुड़ी कुछ परिसंपत्तियों को इलेक्ट्रिक यूनिट, महिंद्रा इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल को 7.96 बिलियन रुपये में बेचेगी। महिंद्रा वर्तमान में एक ईवी मॉडल – एक्सयूवी400 पेश करती है और कहा कि वह अगले साल तक ईवी की अपनी नई रेंज लॉन्च करेगी। कंपनी के प्रबंध निदेशक अनीश शाह ने जनवरी में रॉयटर्स को बताया था कि ईवी सहायक कंपनी को सूचीबद्ध करने की महिंद्रा की योजनाओं के लिए इकाई की सफलता भी जरूरी है।

Scorpio और Thar जैसी एसयूवी का जलवा
महिंद्रा का कार पोर्टफोलियो लगभग पूरी तरह से स्कॉर्पियो और थार जैसी एसयूवी है। कंपनी ने एक साल पहले की तुलना में 31 मार्च तक तीन महीनों में 27.2 प्रतिशत अधिक एसयूवी बेचीं। उद्योग निकाय के अनुसार, भारत में यात्री वाहनों (पीवी) की बिक्री में आधे से अधिक हिस्सा यूटिलिटी वाहनों (यूवी) का है, जो साल-दर-साल 31 प्रतिशत बढ़ रहा है, जबकि पिछले दो वित्तीय वर्षों में पीवी की बिक्री रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है।

कंपनी ने कहा कि कर के बाद स्टैंडअलो प्रॉफिट 31.6 प्रतिशत बढ़कर 20.38 बिलियन रुपये ($244.06 मिलियन) हो गया था, जो एलएसईजी डेटा के अनुसार विश्लेषकों के 19.61 बिलियन रुपये के अनुमान से अधिक है। कंपनी का ऑटोमोटिव व्यवसाय कुल राजस्व का लगभग दो-तिहाई लाता है, जो 11.2 प्रतिशत बढ़कर 251.09 बिलियन रुपये हो गया, जो विश्लेषकों के 240.25 बिलियन रुपये के औसत अनुमान से अधिक है।

Related Articles

Back to top button