एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी नहीं घट रहा है आपका वजन, तो जानें इसका कारण

वर्कआउट और डाइट फॉलो करने के बाद भी जब वजन कम नहीं होता है, तो लोग इसके पीछे की वजह जानने के लिए इंटरनेट को छान मारते हैं। ऐसे में ये आर्टिकल आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकता है, क्योंकि यहां हम आपको बताएंगे जाने-अनजाने में की जाने वाली कुछ ऐसी गलतियां, जो आपकी मेहनत पर पानी फेरने का काम करती हैं और मोटापे से निजात पाने के सपने को दूर धकेल देती हैं। आइए जानें।

फिजिकल एक्टिविटी
अक्सर लोग एक्सरसाइज तो करने लगते हैं, लेकिन दिनभर एक्टिव रहना छोड़ देते हैं। बता दें, पूरे दिन फिजिकली एक्टिव रहना भी काफी जरूरी है, क्योंकि कैलोरी बर्न करने के लिए सिर्फ वर्कआउट का समय ही काफी नहीं होता है। दिनभर बैठे रहकर या ज्यादा समय सोकर आप भी अपना समय गुजारते हैं, तो ये वेट लॉस में बाधा बन सकता है।

एक्सरसाइज स्किप करने की गलती
कई बार तो जोश ऐसा चढ़ता है, कि आप दिन के 2-3 घंटे एक्सरसाइज में बिता देते हैं, लेकिन बीच-बीच में कई दफा इसे स्किप भी कर देते हैं, तो कि पूरी मेहनत पर पानी फेर देता है। या फिर उदाहरण के लिए आप, पावर ट्रेनिंग, एरोबिक ट्रेनिंग या स्ट्रेचिंग आदि में से किसी दिन कुछ को छोड़ देते हैं, तो वेट लॉस में अच्छे नतीजे नहीं मिल पाते हैं।

खाना-पीना कम कर देना
खाना-पीना कम करके वजन घटाने की कोशिश कई लोग करते हैं, ऐसे में वजन कम होने की बजाय उल्टा बढ़ जाता है। ब्रेकफास्ट या डिनर स्किप करके अगर आप भी वेट लॉस में फायदा पाने की सोच रहे हैं, तो बता दें कि आपको खाने पर कंट्रोल करना है, न कि उसे छोड़ देना है। साथ ही, डाइट में कैलोरी से भरपूर नहीं, बल्कि फाइबर और प्रोटीन से भरपूर चीजों को जगह दें।

ज्यादा फ्रूट्स खाना
वेट लॉस के लिहाज से कई लोग दबाकर फ्रूट्स खाने लगते हैं, अगर आप भी यही कर रहे हैं, तो बता दें कि ये आपको नुकसान पहुंचा सकता है। जी हां, दरअसल फ्रूट्स में कई तरह के विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं और ऐसे में अक्सर लोग इस बात का ख्याल रखना भूल जाते हैं, तो वे कितनी कैलोरी ले रहे हैं। इसलिए यह भी एक्सरसाइज और डाइट के बाद भी बढ़ने वजन के पीछे एक बड़ा कारण है।

एक जैसा वर्कआउट
कई लोग रोजाना एक ही तरह की एक्सरसाइज फॉलो करते हैं। अगर आप भी रोजाना एक-सा वर्कआउट, साइकिलिंग, वॉक वगैरह करते हैं, तो शुरुआत में तो इसके परिणाम नजर आते हैं, लेकिन धीरे-धीरे इसका इफेक्ट दिखना बंद हो जाता है। ऐसे में इस बात का भी ख्याल रखें कि वर्कआउट में वैराइटी को शामिल करें यानी रोज एक जैसी एक्सरसाइज करने से फैट बर्न होना काफी स्लो हो जाता है।

Related Articles

Back to top button