2024 Maruti Suzuki Swift CNG आने वाले महीनों में होगी लॉन्च

Maruti Suzuki ने हाल ही में 4th Gen Swift को भारतीय बाजार में लॉन्च किया है। 2024 Maruti Suzuki Swift में नया 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर Z12E नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 82hp और 112Nm टॉर्क देता है।

स्विफ्ट भारत में पहली मारुति सुजुकी कार है, जिसे इस नए इंजन के साथ पेश किया गया है। ये पावरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और वैकल्पिक 5-स्पीड AMT के साथ उपलब्ध है।

जल्द आएगा CNG वर्जन
अन्य सभी मारुति सुजुकी एरिना कारों की तरह, स्विफ्ट को भी जल्द ही CNG विकल्प मिलेगा, जो इसे नए इंजन वाली पहली CNG आधारित कार भी बनाएगा। CNG मोड में पेट्रोल-CNG पावरट्रेन में थोड़ा कम पावर और टॉर्क आउटपुट होगा और संभवतः यह केवल मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध होगा।

कीमत
नई स्विफ्ट की कीमत वर्तमान में 6.49 लाख रुपये से 9.64 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि CNG वेरिएंट इसी पेट्रोल वेरिएंट की तुलना में लगभग 90 हजार से 95 हजार रुपये महंगे होने की उम्मीद है। यह अभी देखा जाना बाकी है कि CNG पावरट्रेन के साथ कौन से वेरिएंट पेश किए जाएंगे।

माइलेज
नई स्विफ्ट में मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 24.8 KMPL का माइलेज है, जबकि ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ ये 25.75 KMPL का माइलेज देती है। Swift CNG से 32km/kg से ज्यादा का माइलेज मिलने की उम्मीद है। इंडियन मार्केट में ये सीधे तौर पर Hyundai Grand i10 Nios और Tata Tiago जैसी हैचबैक को टक्कर देगी।

Related Articles

Back to top button