गर्मियों में कपड़े धोते और सुखाते समय इन बातों का रखें ध्यान

तेज धूप का असर सिर्फ सेहत पर ही देखने को नहीं मिलता, बल्कि स्किन, बालों और तो और कपड़ों की भी चमक फीकी पड़ने लगती है। मतलब उनका रंगत पर फर्क पड़ता है। गर्मियों की तेज धूप आपके ब्राइट कलर के कपड़ों की रंगत चुरा सकती है। जिसके चलते कपड़े नए होने के बावजूद पुराने जैसे नजर आते हैं। ब्लैक, ब्लू, ग्रीन जैसे कलर्स तो और जल्दी फेड हो सकते हैं। अगर आप अपने फेवरेट कपड़ों को रंगत को रखना चाहते हैं लंबे समय तक बरकरार, तो इसके लिए कपड़े धोने से लेकर उसे सुखाने तक में कुछ बातों का रखना होगा खास ध्यान। आइए जान लेते हैं इस बारे में।

गर्मियों में कपड़े धोने और सुखाने से जुड़ी इन बातों का रखें ध्यान
1. गर्मी में कपड़ों को छांव में सुखाएं
गर्मी में कपड़ों को धूप के बजाय छांव में सुखाएं। कपड़े आसानी से सूख भी जाते हैं और उनकी रंगत भी बरकरार रहती है। अगर घर में इतनी जगह नहीं है कि कपड़ों को अंदर सुखा सकें और बाहर सुखाना मजबूरी है, तो कपड़ों को थोड़ी-थोड़ी देर में उलट-पलटकर सुखा लें और सूखने के तुरंत बाद उसे हटा लें।

2. शाम को कपड़े धोएं
गर्मी में कपड़ों को या तो सुबह-सुबह धो लें या फिर धूप ढलने के बाद धोएं। भरी दोपहर में कपड़े धोना अवॉयड करें। शाम को कपड़े धोकर अगर आप उन्हें बाहर भी सुखाते हैं, तो कलर पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा।

3. कपड़ों को उल्टा करके फैलाएं
कपड़ों को धोते समय भले ही सीधा रखें, लेकिन सुखाते वक्त हमेशा उल्टा करके ही फैलाना चाहिए। गर्मियों में तो खासतौर से इस बात का ध्यान रखना चाहिए। इससे भी कपड़ों का रंग फेड होने से बचाया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button