बिहार में ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर पदों के लिए आज से पुनः शुरू होंगे आवेदन

बिहार में ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर पदों पर तय तिथियों में आवेदन न कर पाने वाले उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर है। बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (BPSC) की ओर से ब्लॉक हॉर्टिकल्चर ऑफिसर के 318 रिक्त पदों को भरने के लिए पुनः आवेदन प्रक्रिया शुरू करने को लेकर नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

इस अधिसूचना के मुताबिक प्रखंड उद्यान पदाधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा के लिए आवेदन आज, 23 मई से पुनः शुरू की जाएगी। जो भी अभर्थी इस भर्ती के लिए पात्र हैं वे निर्धारित अंतिम तिथि 29 मई तक आवेदन कर सकते हैं। पहले से आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को पुनः फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

योग्यता एवं मापदंड
इस भर्ती में भाग लेने के लिए उम्मीदवारों ने हॉर्टिकल्चर में बीएससी/ एग्रीकल्चर साइंस आदि में डिग्री हासिल की हो। इसके अलावा आवेदन के समय अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 21 वर्ष एवं अधिकतम आयु 37 वर्ष तय की गई है। महिला उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। उम्मीदवार ध्यान रखें कि आयु की गणना 1 अगस्त 2023 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर जाएं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर Apply Online लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अगले पेज पर आपको पहले रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करके पंजीकरण करना होगा।
  • इसके बाद आप अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म को सबमिट कर दें।

कितना लगेगा शुल्क
इस भर्ती में आवेदन के साथ ही जनरल, ओबीसी वर्ग एवं अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 750 रुपये जमा करना होगा। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये तय किया गया है। अभ्यर्थी फीस ऑनलाइन माध्यम से जमा कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button