मारुति की दो प्रीमियम हैचबैक में से किसके बेस वेरिएंट को खरीदने में होगी समझदारी

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता Maruti Suzuki की ओर से भारतीय बाजार में हैचबैक और प्रीमियम हैचबैक के तौर पर Swift और Baleno को ऑफर किया जाता है। इन दोनों कारों के बेस वेरिएंट्स में कुछ बेहतरीन फीचर्स को भी दिया जाता है। Swift Lxi vs Baleno Sigma में से किस गाड़ी को खरीदने में समझदारी होगी। आइए जानते हैं।

देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता मारुति सुजुकी हैचबैक सेगमेंट में Swift और प्रीमियम हैचबैक सेगमेंट में Baleno को ऑफर करती है। इन दोनों ही कारों के बेस वेरिएंट के तौर पर LXI और Sigma को लाया जाता है। Swift Lxi vs Baleno Sigma में से किसे खरीदना आपके लिए बेहतर डील साबित हो सकती है। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

Swift Lxi vs Baleno Sigma

मारुति स्विफ्ट के बेस वेरिएंट के तौर पर LXI और बलेनो के बेस वेरिएंट के तौर पर Sigma की बिक्री करती है। दोनों ही मॉडल्‍स में कई खूबियों को दिया जाता है।

कितना दमदार इंजन

मारुति की ओर से स्विफ्ट 2024 के बेस वेरिएंट में 1.2 लीटर का तीन सिलेंडर वाला नया जेड सीरीज इंजन दिया जाता है। जिससे इसे 81.58 पीएस की पावर और 111.7 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। इसके साथ ही इसमें 5स्‍पीड मैनुअल ट्रांसमिशन मिलता है। वहीं मारुति बलेनो के बेस वेरिएंट सिग्‍मा में 1.2 लीटर का पुराना चार सिलेंडर वाला के-सीरीज इंजन मिलता है। जिससे इसे 89.7 पीएस की पावर और 113 न्‍यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। मारुति स्विफ्ट का एवरेज 24.8 किलोमीटर प्रति लीटर है और बलेनो को एक लीटर पेट्रोल में 22.35 किलोमीटर चलाया जा सकता है।

कैसे हैं फीचर्स

मारुति स्विफ्ट के एलएक्‍सआई वेरिएंट में कंपनी की ओर से हेलोजन प्रोजेक्‍टर हेडलैंप, रियर एलईडी लैंप, बॉडी कलर्ड बंपर, रूफ एंटीना, एमआईडी, डिजिटल एसी, की-लैस एंट्री सिस्‍टम, सेंट्रल डोर लॉक, पावर विंडो, पावर और टिल्‍ट स्‍टेयरिंग, मैनुअली एडजस्‍टेबल आउटसाइड रियर व्‍यू मिरर, रियर डिफॉगर जैसे फीचर्स मिलते हैं। वहीं बलेनो के बेस वेरिएंट सिग्‍मा में भी हेलोजन प्रोजेक्‍टर हेडलैंप, एलईडी टेल लैंप, बॉडी कलर्ड बंपर, पावर विंडो, सेंट्रल लॉक और की-लैस एंट्री, ऑटो क्‍लाइमेट कंट्रोल, रियर डिफॉगर, गियर शिफ्ट इंडीकेटर, एमआईडी डिस्‍प्‍ले जैसे फीचर्स को दिया जाता है।

कितनी हैं सुरक्षित

मारुति स्विफ्ट एलएक्‍सआई वेरिएंट (Swift Safety Features) में कंपनी की ओर से सेफ्टी फीचर्स के तौर पर छह एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, स्‍पीड सेंसिटिव ऑटो डोर लॉक, सभी सीटों के लिए सीटबेल्‍ट रिमाइंडर, इंजन इमोबिलाइजर, हाई स्‍पीड अलर्ट सिस्‍टम को दिया जाता है। वहीं बलेनो सिग्‍मा वेरिएंट (Baleno Safety Features) में ईएसपी, हिल होल्‍ड असिस्‍ट, रिवर्स पार्किंग सेंसर, हाई स्‍पीड अलर्ट सिस्‍टम, ब्रेक असिस्‍ट, ड्राइवर और को-ड्राइवर एयरबैग जैसे फीचर्स मिलते हैं।

कितनी लंबी चौड़ी

मारुति स्विफ्ट एलएक्‍सआई की कुल लंबाई 3860 एमएम, चौड़ाई 1735 एमएम, ऊंचाई 1520 एमएम और व्‍हीलबेस 2450 एमएम है। इसका टर्निंग रेडियस 4.8 मीटर है। इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 163 एमएम है और इसमें 265 लीटर का बूट स्‍पेस मिलता है। इसमें 37 लीटर की क्षमता का पेट्रोल टैंक मिलता है। वहीं बलेनो की लंबाई 3990 एमएम, चौड़ाई 1745 एमएम, ऊंचाई 1500 एमएम है। इसका व्‍हीलबेस 2520 एमएम और 318 लीटर की क्षमता का बूट स्‍पेस मिलता है। इसका टर्निंग रेडियस 4.85 मीटर है और बलेनो में भी 37 लीटर का पेट्रोल टैंक मिलता है।

कितनी है कीमत

दोनों की कीमत में 17 हजार रुपये का अंतर है। मारुति की ओर से स्विफ्ट के एलएक्‍सआई वेरिएंट की एक्‍स शोरूम कीमत 6.49 लाख रुपये रखी गई है। जबकि इसके मुकाबले में बलेनो के बेस वेरिएंट सिग्‍मा को 6.66 लाख रुपये की एक्‍स शोरूम कीमत पर खरीदा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button