ज्येष्ठ माह के दूसरे बड़े मंगल पर जरूर करें ये काम

हनुमान जी को भगवान राम भक्ति के रूप में जाना जाता है। साथ ही उन्हें बजरंगबली, पवनपुत्र, संकटमोचन आदि कई नामों से जाना जाता है। ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है। ऐसे में इस साल पहला बड़ा मंगल 28 मई को पड़ा था और दूसरा दूसरा बड़ा मंगल 04 जून को होगा। ऐसे में आप दूसरे बड़े मंगल पर इन कार्यों द्वारा हनुमान जी की कृपा के पात्र बन सकते हैं।

इस तरह प्राप्त करें कृपा
बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा के दौरान उनके समक्ष चमेली के घी का दीपक जलाएं। साथ ही हनुमान जी को नारंगी सिंदूर और लांल रंग का चोला अर्पित करें। प्रसाद के रूप में बूंदी का भोग लगाएं और सभी लोगों में भी बांटें।

वहीं, अगर आप बड़े मंगल के दिन हनुमान जी को नारियल अर्पित करते हैं, तो इससे जीवन के दुख व संकटों से छुटकारा मिल सकता है। इसके साथ ही बड़ा मंगल पर हनुमान चालीसा का पाठ करना भी बहुत ही शुभ माना जाता है।

प्रसन्न होंगे बजरंगबली
बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हें तुलसी की माला जरूर अर्पित करें। इसके लिए नारंगी रंग के सिंदूर में सरसों का तेल मिलाएं। इसके बाद 11 तुलसी के पत्ते लेकर उसपर राम नाम लिखें ।अब इस पत्तों की माला बनाकर हनुमान जी को चढ़ाएं। ऐसा करने से जीवन में आ रही मुश्किलें दूर होती हैं और सुख-समृद्धि बनी रहती है।

करें इन मंत्रों का जाप
ऊँ नमो हनुमते रुद्रावताराय विश्वरूपाय अमितविक्रमाय

प्रकट-पराक्रमाय महाबलाय सूर्यकोटिसमप्रभाय रामदूताय स्वाहा।

ओम नमो हनुमते रूद्रावताराय सर्वशत्रुसंहारणाय

सर्वरोग हराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

ऊँ नमो हनुमते रुद्रावताराय सर्वशत्रुसंहरणाय

सर्वरोगहराय सर्ववशीकरणाय रामदूताय स्वाहा।

Related Articles

Back to top button