बीएसएफ में एसआई एवं हेड कॉन्स्टेबल पदों पर निकली भर्ती

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से ग्रुप बी एवं ग्रुप सी के तहत सब-इंस्पेक्टर (SI) एवं हेड कॉन्स्टेबल (Head Constable) एवं कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर भर्ती का एलान किया गया है। अधिसूचना के मुताबिक इस भर्ती के लिए आवेदन 1 जून से शुरू कर दिए जाएंगे जो 30 जून 2024 तक जारी रहेंगे।

योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से से कर सकेंगे। ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 1 जून को बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।

भर्ती विवरण
इस भर्ती के माध्यम से कुल 162 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इसमें से एसआई के अंतर्गत 11 पदों, हेड कॉन्स्टेबल के तहत 105 पदों और कॉन्स्टेबल के 46 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

ऐसे कर सकेंगे अप्लाई

  • इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर भर्ती से संबंधित Apply Here लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको पहले मांगी गई डिटेल भरकर पंजीकरण करना है।
  • रजिस्ट्रेशन होने के बाद अभ्यर्थियों को लॉग इन के माध्यम से अन्य डिटेल भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करनी है।
  • अंत में अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके फॉर्म सबमिट कर दें।

एप्लीकेशन फीस
इस भर्ती में आवेदन के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस (ग्रुप बी) के उम्मीदवारों को 200 रुपये और जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस (ग्रुप सी) वर्ग के अभ्यर्थियों को 100 रुपये शुल्क जमा करना होगा। एससी, एसटी एवं ईएसएम वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन पत्र भर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

Related Articles

Back to top button