एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

भारतीय वायु सेना (IAF) ने आज, 30 मई से एयर फोर्स कॉमन एडमिशन टेस्ट (AFCAT 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। भारतीय वायु सेना नौकरी करने के सपने को साकार करने का यह सुनहरा मौका है। जो उम्मीदवार भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट careerindianairforce.cdac.in और afcat.cdac.in के माध्यम से पंजीकरण फॉर्म भर सकते हैं।

AFCAT आवेदन प्रक्रिया में साइन अप करना, आवेदन पत्र पूरा करना और शुल्क का भुगतान करना शामिल है। एक बार आवेदन विंडो बंद हो जाने पर, उम्मीदवार नाम, पिता का नाम, फोटो, हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान जैसे कुछ विवरण संपादित कर सकते हैं।

AFCAT 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 550 रुपये प्लस जीएसटी का भुगतान करना होगा। AFCAT 2024 आवेदन शुल्क सभी श्रेणियों के लिए समान है। पुरुष और महिला दोनों AFCAT 2 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

AFCAT 2024 Vacancy: कुल रिक्तियां
इस परीक्षा का उद्देश्य फ्लाइंग ब्रांच के साथ-साथ ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन करना है। भर्ती अभियान का उद्देश्य विभाग में कुल 317 रिक्तियों को भरना है। परीक्षा प्राधिकरण 9, 10 और 11 अगस्त, 2024 को परीक्षा आयोजित करेगा।

फ्लाइंग ब्रांच में प्रवेश पाने के इच्छुक उम्मीदवारों की आयु 20 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, जबकि ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखाओं के लिए आयु सीमा 20 से 26 वर्ष के बीच है। विशिष्ट भूमिका के आधार पर शैक्षिक अपेक्षाएं अलग-अलग होती हैं; हालांकि, स्नातक में न्यूनतम 60 प्रतिशत अंक अनिवार्य हैं।

पंजीकरण करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • उम्मीदवारों को AFCAT 2024 परीक्षा के लिए आवेदन करने हेतु निम्नलिखित दस्तावेज तैयार रखने चाहिए:
  • आधार कार्ड
  • क्रेडिट/डेबिट कार्ड
  • कक्षा 12 और स्नातक/डिप्लोमा/एकीकृत स्नातकोत्तर की मार्कशीट
  • फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और बाएं अंगूठे के निशान की स्कैन की गई छवियां

Related Articles

Back to top button