शाम की हल्की-फुल्की भूख शांत करने के लिए बेस्ट हैं ये हेल्दी स्नैक्स

शाम को लगभग हर व्यक्ति को हल्की-फुल्की लग ही जाती है। अगर भूख न भी लगे तो भी मन कुछ खाने का करने ही लगता है। लेकिन इस समय कुछ भी अनहेल्दी खाना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए शाम को हेल्दी स्नैक्स खाने में ही आपकी भलाई है। आइए जानते हैं शाम को खाने के लिए कुछ Healthy Snacks के बारे में।

वैसे तो हम सभी 24 घंटे में तीन मील्स जरूर लेते हैं। इनके बीच कई लोग शाम को स्नैक्स खाना पसंद करते हैं, जो एक तरह से जरूरी भी है। ऐसे में रात की अच्छी नींद के लिए, वेट लॉस करने के लिए या फिर अपनी सेहत को बेहतर बनाए रखने के लिए शाम का नाश्ता हेल्दी और पोषण से भरपूर होना चाहिए, जिससे हम रात के डिनर में ओवर ईटिंग से बचे सकें।

ऐसे में अगर शाम को हेल्दी स्नैक्स खाया जाए, तो हमारे सेहत के लिए सबसे बेहतरीन विकल्प होगा। इसे आप खुद घर में बहुत आसानी से तैयार कर सकते हैं। इनसे आप स्वस्थ्य रहने के साथ-साथ वेट को भी कंट्रोल में रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स विकल्प के बारे में।

भीगे हुए ड्राई फ्रूट्स
सीमित मात्रा में काजू, बादाम, अखरोट और दो चार किशमिश को पानी में भिगोकर रखें और शाम को इसका स्नैक्स की जगह सेवन करें। ये हेल्दी और टेस्टी विकल्प है।

चना सलाद
भीगे हुए सफेद चने में बारिक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, धनिया पत्ती, खीरा और टमाटर मिक्स करें। अब इसमें चाट मसाला, नींबू का रस और नमक स्वादानुसार डालकर अच्छे से मिक्स करें और इस टेस्टी सलाद का लुत्फ उठाएं।

फ्रूट बॉल और मिक्सड बीज
मौसमी फलों के टुकड़ों के साथ मिक्सड बीज को डालकर स्नैक्स के रूप में खाया जा सकता है। इसके लिए आप आम, सेब, केला, अनार, कीवी और एवोकाडो आदि को इसमें शामिल कर सकते हैं। इससे आपको पोषण भी मिलेगा।

मखाना
शाम के नाश्ते में हेल्दी स्नैक्स को शामिल करने के लिए भुने हुए मखाने बहुत ही शानदार विकल्प हैं। इनका क्रंची स्वाद खाने में काफी लाजवाब लगता है। साथ ही, ये सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

योगर्ट बाइट्स
चॉकलेट से कवर्ड योगर्ट बाइट्स के टुकड़े शाम के नाश्ते का एक टेस्टी और हेल्दी विकल्प हैं। ये एक फ्रोजन स्नैक है। इसके सेवन से लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

हम्मस और खीरा
इसे उबले हुए छोले से तैयार किया जाता है। इसे बनाने के लिए उबले हुए छोले में नींबू का रस, लहसुन, चाट मसाला और नमक स्वादानुसार डालकर पीसकर तैयार किया जाता है। इसे खीरे के साथ शाम के नाश्ते में स्नैक्स की जगह पर खाया जा सकता है।

ग्रीक योगर्ट और अनार
शाम को ग्रीक योगर्ट मतलब दही में अनार दाने डालकर खा सकते हैं। इसका सेवन गट हेल्थ और कई अन्य स्वास्थ्य लाभ को भी बढ़ावा देता है।

Related Articles

Back to top button