एग्जिट पोल का स्टॉक मार्केट पर क्या होगा असर

एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि सत्तारूढ़ एनडीए तकरीबन 360 सीटों के साथ सत्ता में वापसी कर रहा है। एक्सपर्ट का मानना है कि इससे मई में बाजार पर पड़ने वाला तथाकथित चुनावी तनाव पूरी तरह से खत्म हो गया है। यह तेजड़ियों (Bulls) के लिए बड़ा सकारात्मक संकेत है और वे सोमवार को बाजार में बड़ी तेजी लाएंगे।

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को हुई थी। उसके बाद से ही शेयर मार्केट में लगातार बिकवाली का रुख है। विदेशी निवेशकों ने भी चुनावी अनिश्चितता, खासकर शुरुआती चरण में कम वोटिंग के बाद जमकर निकासी की। हालांकि, अब एग्जिट पोल (Exit Poll) में सत्तारूढ़ बीजेपी की अगुआई वाले एनडीए की मजबूत वापसी के संकेत मिल रहे हैं। एग्जिट पोल का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में वापसी करेंगे।

आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि एग्जिट पोल का शेयर बाजार की चाल पर क्या असर पड़ेगा और इससे निवेशकों का रुख किस तरह से प्रभावित होगा। साथ ही, आने वाले हफ्ते में कौन से फैक्टर मार्केट में उतार-चढ़ाव की वजह बनेंगे।

क्या शेयर मार्केट में तेजी आएगी?
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज में चीफ इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटिजिस्ट वीके विजयकुमार मानना है कि एग्जिट पोल रिजल्ट (Exit polls results) से शेयर मार्केट में सोमवार को तेजी देखने को मिल सकती है। विजयकुमार ने कहा, ‘एग्जिट पोल के नतीजे बता रहे हैं कि सत्तारूढ़ एनडीए तकरीबन 360 सीटों के साथ सत्ता में वापसी कर रहा है। इससे मई में बाजार पर पड़ने वाला तथाकथित चुनावी तनाव पूरी तरह से खत्म हो गया है। यह तेजड़ियों (Bulls) के लिए बड़ा सकारात्मक संकेत है और वे सोमवार को बाजार में बड़ी तेजी लाएंगे।’

किन सेक्टर पर रहेगी नजर?
मौजूदा सरकार का इंफ्रास्ट्रक्चर और मैन्युफैक्चरिंग पर खास फोकस है। विजयकुमार का कहना है कि फाइनेंशियल, कैपिटल गुड्स, ऑटोमोबाइल और टेलिकॉम सेक्टर सोमवार को शेयर मार्केट में तेजी की अगुआई कर सकते हैं। वहीं, शुक्रवार को बाजार होने के बाद जीडीपी के आंकड़े भी आए, जो एक्सपर्ट के अनुमान से काफी बेहतर रहे। ऐसे में टेक्निकल और फंडामेंटली, दोनों तरीके से शेयर मार्केट रैली के लिए तैयार लग रहा है।

ये फैक्टर भी होंगे महत्वपूर्ण
जीडीपी डेटा और एग्जिट पोल के बाद अगला महत्वपूर्ण घटनाक्रम 4 जून (मंगलवार) होगा, जब लोकसभा चुनाव के नतीजों की आधिकारिक घोषणा होगी। इस सरकार को लेकर सारी अनिश्तिताएं दूर हो जाएंगी और उसी के हिसाब से शेयर मार्केट अपनी प्रतिक्रिया भी दे सकती है। इसके बाद 7 जून को रिजर्व बैंक (RBI) अपनी मौद्रिक नीति का एलान करेगा। इसमें पता चलेगा कि रेट कट होगा या नहीं। इस पर निवेशकों को नजर रहेगी।

Related Articles

Back to top button