एंड्रॉइड और iPhone यूजर्स को NSA की सलाह

राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NSA) ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए चेतावनी जारी की है। एनएसए ने कहा कि एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स को अपने फोन को हर हफ्ते में कम से कम एक बार तो रिस्टार्ट करना ही चाहिए। सुरक्षा एजेंसी के द्वारा जारी किए गए एक डॉक्यूमेंट में यूजर्स के लिए ये चेतावनी दी गई है।

स्मार्टफोन यूजर्स को चेतावनी
एक रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में सामने आए NSA के कई साल पुराने दस्तावेज में आपके स्मार्टफोन को गलत गतिविधियों से सेफ रखने के लिए कुछ जरूरी चीजें बताई गई हैं, जो आपको नियमित तौर पर फॉलो करनी चाहिए। सुझाव दिया गया है कि अपने फोन को समय-समय पर रीस्टार्ट करने से आपके फोन पर चल रहे कुछ जीरो डे एक्सप्लॉइट और मैलवेयर से निपटने में मदद मिल सकती है। ऐसा करने से सेफ्टी बढ़ जाती है।

यूजर्स करें यह जरूरी काम
पेगासस स्पाइवेयर के पीछे की कंपनी NSO ग्रुप भी अपने लक्ष्यों की जासूसी करने के लिए जोरो-डे एक्सप्लॉइट का उपयोग करने के लिए जानी जाती है। यह चेतावनी होम बटन वाले आईफोन और कुछ सैमसंग गैलेक्सी डिवाइस शामिल हैं।

इस दौरान यह भी कहा गया कि ऐसा करने से कन्फर्म नहीं कह सकते हैं कि फोन सेफ ही रहेगा। लेकिन, बताई गई चीजों को फॉलो करने से सेफ रहने की गुंजाइश ज्यादा हो जाती है। NSA के अनुसार अपने डिवाइस को रिस्टार्ट करने से कुछ हमलों को सफल होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

दस्तावेज में आपके फोन को सुरक्षित रखने के बारे में लगभग एक दर्जन से अधिक सलाह दी गई हैं। रिस्टार्ट करने से मेमोरी लीक और बग वाले ऐप्स को ठीक करने में भी मदद मिल सकती है।

Related Articles

Back to top button