बिना इंटरनेट के भी भेज सकते हैं WhatsApp मैसेज, जानें

अगर आपके पास स्मार्टफोन है तो आप मैसेज के लिए व्हाट्सऐप (WhatsApp) का जरूर इस्तेमाल करते हैं।क्या आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज भेज सकते हैं। कई लोग इसका जवाब नहीं देंगे, लेकिन इसका जवाब हां है।

आज हम आपको व्हाट्सऐप (WhatsApp) की एक सीक्रेट ट्रिक के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप आसानी से बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट के कैसे कर सकते हैं मैसेज
व्हाट्सऐप अपने यूजर्स को Proxy फीचर देता है। मेटा (META) के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerburg) ने पिछले साल ही इस फीचर को लॉन्च किया था। इस फीचर के जरिये आप बिना इंटरनेट के भी व्हाट्सऐप मैसेज कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने फोन में प्रॉक्सी फीचर को इनेबल करना होगा।

कैसे इनेबल करें Proxy फीचर

  • अपने फोन में सबसे पहले व्हाट्सऐप को ओपन करें। एक बात का ध्यान रखें कि व्हाट्सऐप लेटेस्ट वर्जन वाला होना चाहिए।
  • अब ऐप के राइट साइट में आपको तीन डॉट्स पर जाना है।
  • इसके बाद सेटिंग पर जाएं।
  • यहां आपको Storage&Data को सेलेक्ट करना है।
  • अब यहां आपको Proxy का ऑप्शन पर टैप करना है।
  • इसके बाद आप Proxy Adress दर्ज करके सेब करें।
  • Proxy Adress सेव होने के बाद ग्रीन मार्क शो होगा। इसका मतलब है कि Proxy Adress जुड़ गया है।

इस बात का रखें विशेष ध्यान
अगर Proxy फीचर इनेबल होने के बाद भी आप कॉल या मैसेज नहीं कर पा रहे हैं तो आपको लॉन्ग प्रेस करके प्रॉक्सी एड्रेस को रिमूव करक नया प्रॉक्सी एड्रेस जोड़ सकते हैं। हालांकि, आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए आप किसी भरोसेमंद सोर्स की मदद से भी प्रॉक्सी एड्रेस क्रिएट करें।

दरअसल, प्रॉक्सी नेटवर्क में आप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स या फिर सर्च इंजन की मदद से बिना इंटरनेट के मैसेज या कॉल कर सकते हैं। व्हाट्सऐप के इस फीचर को लेकर कई यूजर्स के मन में सवाल था कि यह फीचर सेफ नहीं है।

मेटा ने इस फीचर को लेकर साफ कर दिया कि यब फीचर्स यूजर्स के लिए बिल्कुल सेफ है। इस फीचर में कोई भी दूसरा व्यक्ति यूजर्स के मैसेज या कॉल्स का एक्सेस नहीं कर पाएगा।

Related Articles

Back to top button