यूट्यूबर के आगे बिजनेसमैन भी फेल! करोड़ों में है एक दिन की कमाई…

वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब का 95 प्रतिशत लोग सिर्फ वीडियो देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इससे लाखों में नहीं बल्कि करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। ऐसे ही एक अमेरिकी यूट्यूबर हैं जिनकी रोजाना की कमाई यूट्यूब से करोड़ों में है।

हम मिस्टर बीस्ट (MrBeast) के बारे में बात कर रहे हैं। जो दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किए जाने वाले यूट्यूब चैनल के मालिक है। इनकी यूट्यूब से इनकम (MrBeast Income) कितनी है और किस तरह से ये कमाई करते हैं। सब यहां बताने वाले हैं।

कौन हैं MrBeast?

इनकी कमाई के बारे में जानने से पहले मिस्टर बीस्ट के बारे में जान लेते हैं। MrBeast एक अमेरिकी यूट्यूबर हैं जिनका चैनल दुनिया में सबसे ज्यादा सब्सक्राइब किया जाने वाला चैनल है। इन्होंने हाल ही में सब्सक्राइबर के मामले में टी-सीरीज को भी पीछे छोड़ दिया है।

इनके चैनल पर 270 मिलियन (27 करोड़) सब्सक्राइबर हैं। सबसे पहला वीडियो मिस्टर बीस्ट यूट्यूब चैनल पर 21 फरवरी 2012 को अपलोड किया गया था। अब इनके चैनल पर वीडियोज की संख्या 798 है। इनके पहले वीडियो का टाइटल Worst Minecraft Saw Trap Ever है और इस पर 24 मिलियन व्यूज हैं।

कितनी होती है कमाई…

यूट्यूब से 26 साल के मिस्टर बीस्ट की इनकम (MrBeast Income) कितनी है। इस चीज का स्पष्ट जवाब तो नहीं है। लेकिन इनके चैनल पर रोजाना मिलियन्स में व्यूज आते हैं। जिसके आधार पर कहा जा सकता है कि इनकी कमाई यूट्यूब से अच्छी खासी होती है। मान लीजिये मिस्टर बीस्ट के यूट्यूब चैनल पर रोजाना एक करोड़ व्यूज आते हैं।

अगर एक हजार व्यूज पर 3 डॉलर के हिसाब से भी जोड़ें तो इनकी कमाई 30,000 डॉलर हो जाती है। वहीं, एक वेबसाइट के अनुसार, मिस्टर बीस्ट रोजाना 2.62 करोड़ रुपये की कमाई यूट्यूब से करते हैं।

इस हिसाब से देखें तो एक महीने में इनकी कमाई 55 करोड़ को भी पार कर जाती है। ऐड रेवेन्यू प्रोग्राम के अलावा मिस्टर बीस्ट स्पॉन्सर और दूसरे तरीकों से भी लाखों की कमाई करते हैं।

Related Articles

Back to top button