Elon Musk: इस नए फीचर के आने के बाद X पर तेजी से बढ़ रही लाइक की संख्या

हाल ही में टेस्ला और एक्स के मालिक एलन मस्क ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्राइवेट लाइक नाम का एक फीचर पेश किया है। ये फीचर आपको बिना किसी की नजर में आए पोस्ट को लाइक करने देता है।

अब एक्स पर डिफॉल्ट रूप से लाइक को निजी बनाने के अपने निर्णय के बाद, एलन मस्क ने प्लेटफॉर्म पर ‘लाइक में भारी वृद्धि का दावा किया। इस कदम का उद्देश्य ऑनलाइन नकारात्मकता का मुकाबला करना और पोस्ट को लाइक करने वाले यूजर की पहचान छिपाकर गोपनीयता की रक्षा करना है।

जबकि यूजर्स अभी भी अपनी पसंद की गई पोस्ट देख सकते हैं और मूल लेखक देख सकता है कि उनकी सामग्री को किसने पसंद किया है, अन्य उपयोगकर्ताओं की पोस्ट को लाइक करने वालों की संख्या और पहचान अब छिपी हुई है। यह परिवर्तन उपयोगकर्ताओं को ट्रोल या सार्वजनिक जांच से प्रतिशोध के डर के बिना स्वतंत्र रूप से ‘लाइक’ करने के लिए प्रोत्साहित करता है।

प्राइवेट लाइक
एक्स के अनुसार,’लाइक’ अब केवल यूजर और पोस्ट के लेखक के बीच दिखाई देते हैं। इसे अधिक निजी सोशल मीडिया अनुभव की ओर एक बदलाव के रूप में देखा जा सकता है, जो संभावित रूप से सार्वजनिक ‘लाइक’ काउंट के दबाव के बिना अधिक वास्तविक जुड़ाव को बढ़ावा देता है।

हालांकि, इस बदलाव की सफलता बहस का विषय बनी हुई है। बढ़ी हुई ‘लाइक’ एक अल्पकालिक परिणाम हो सकती है, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि क्या यह सार्थक बातचीत में तब्दील होती है या केवल जुड़ाव मीट्रिक को बढ़ाती है।

X पर प्राइवेट लाइक का भविष्य यूजर की प्रतिक्रिया पर निर्भर करेगा और क्या यह वास्तव में अधिक सकारात्मक और निजी ऑनलाइन स्थान को प्रोत्साहित करता है।

Related Articles

Back to top button