कालाष्टमी पर जरूर करें ये उपाय, सभी संकटों का होगा अंत

कालाष्टमी का पर्व काल भैरव को समर्पित है। ऐसी मान्यता है कि काल भैरव की विधिपूर्वक उपासना करने से सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिलती है। कालाष्टमी (Masik Kalashtami 2024) के दिन कुछ उपायों के जरिए धन की प्राप्ति होती है और जातक का जीवन सुखमय होता है। आइए जानते हैं कालाष्टमी का शुभ मुहूर्त और उपाय के बारे में।

 हर माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को कालाष्टमी का पर्व मनाया जाता है। इस बार आषाढ़ माह में कालाष्टमी 28 जून को है। इस अवसर पर भगवान महादेव के उग्र स्वरूप काल भैरव की विधिपूर्वक पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही जीवन के संकट को दूर करने के लिए व्रत भी किया जाता है। 

मासिक कालाष्टमी के उपाय

  • धन की समस्या को दूर करने के लिए कालाष्टमी पर सुबह स्नान करने के बाद काल भैरव की सच्चे मन से पूजा करें। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से धन लाभ के योग बनते हैं और कभी भी धन की कमी का सामना नहीं करना पड़ता है।
  • कालाष्टमी के दिन पूजा के दौरान दीपक जलाएं और प्रभु की आरती करें। इसके बाद उन्हें मीठी रोटी का भोग लगाएं। मान्यता है कि इस टोटके को करने से घर से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है।
  • कालाष्टमी के दिन काल भैरव के मंदिर में कपूर और काजल का दान करना शुभ माना जाता है। ऐसा करने से इंसान को जीवन के सभी दुखों से छुटकारा मिलता है।

मासिक कालाष्टमी 2024 डेट और शुभ मुहूर्त

पंचांग के अनुसार, आषाढ़ माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 28 जून 2024 दोपहर 04 बजकर 27 मिनट पर होगी। वहीं, इसका समापन अगले दिन 29 जून 2024 दोपहर 02 बजकर 19 मिनट पर होगा। ऐसे में मासिक कालाष्टमी का व्रत 28 जून को रखा जाएगा।

कालाष्टमी पूजा मंत्र

1. ॐ ह्रीं वं भैरवाय नमः

2. ‘भैरवाय नमः’

3. ॐ बतुकाय आपदुद्धारणाय कुरु कुरु बतुकाय हुं फट् स्वाहा

4.ॐ ह्रीं बगलामुखाय पंचास्य स्तम्भय स्तम्भय मोहय मोहय मायामुखायै हुं फट् स्वाहा

5.भैरवाय नमस्कृतोऽस्तु भैरवाय स्वाहा

Related Articles

Back to top button