बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ग्रुप B व C पदों पर आवेदन का अंतिम मौका

सीमा सुरक्षा बल (BSF) की ओर से ग्रुप बी एवं ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले विभिन्न पदों पर भर्ती हो रही है। इस भर्ती में जो भी अभ्यर्थी शामिल होना चाहते हैं वे कल यानी 17 जून तक केवल ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। कल के बाद एप्लीकेशन विंडो क्लोज हो जाएगी। इस भर्ती के माध्यम से कुल 141 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) में शामिल होने का सपना देख रहे युवाओं के लिए सुनहरा मौका है। बीएसएफ की ओर से ग्रुप B एवं ग्रुप C के अंतर्गत विभिन्न पदों पर भर्ती चल रही है जिसमें शामिल होने के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 17 जून 2024 निर्धारित है। ऐसे में जो अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्रता रखते हैं और अभी तक फॉर्म नहीं भरा है वे बिना देरी करते हुए तुरंत ही बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आपकी सहूलियत के लिए इस पेज पर भी आवेदन का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके भी आप फॉर्म भर सकते हैं।

भर्ती विवरण

इस भर्ती के माध्यम से ग्रुप बी एवं ग्रुप सी के अंतर्गत विभिन्न पदों के लिए कुल 141 रिक्त पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी। पदानुसार भर्ती विवरण निम्नलिखित है-

  • एसआई (स्टाफ नर्स): 14 पद
  • एसआई (वाहन मैकेनिक): 3 पद
  • इंस्पेक्टर (लाइब्रेरियन): 2 पद
  • पैरा मेडिकल स्टाफ: 85 पद
  • SMT वर्कशॉप: 34 पद
  • वेटरिनरी स्टाफ: 3 पद

कैसे करें आवेदन

इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले बीएसएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rectt.bsf.gov.in पर जाना है। अब आपको जिस ग्रुप के पद के लिए आवेदन करना है उसके आगे दिए Apply Here लिंक पर क्लिक करें। अब आप नए पेज पर मांगी गई सभी डिटेल सही-सही भरकर आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करें। इसके बाद अभ्यर्थी निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल कर सुरक्षित रख लें।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में ग्रुप बी पदों पर आवेदन के साथ उम्मीदवारों को 247.20 रुपये एवं ग्रुप सी पदों पर आवेदन करने के लिए 147.20 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से जमा किया जा सकता है। एससी/ एसटी वर्ग से आने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती में में शामिल होने के लिए निशुल्क आवेदन कर सकते हैं। भर्ती से जुड़ी अधिक डिटेल के लिए अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button