UGC NET जून सत्र की परीक्षा समाप्त, आंसर-की  NTA  इस तारीख तक कर सकता है जारी

देश भर के विभिन्न विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों में विभिन्न विषयों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर भर्ती, जूनियर रिसर्च फेलोशिप (JRF) प्राप्त करने और शोध (PhD) कार्यक्रमों में दाखिले हेतु पात्रता निर्धारित करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) की तरफ से राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) द्वारा राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (NET) के जून 2024 सत्र का आयोजन मंगलवार, 18 जून को किया गया। तीन घंटे की अवधि वाली इस परीक्षा के लिए देश भर में बनाए केंद्रों पर लाखों छात्र-छात्राएं सम्मिलित हुए।

UGC NET जून 2024 के आयोजन के बाद अब NTA द्वारा इस परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों की अनौपचारिक उत्तर-कुंजियां (Provisional Keys) जारी करेगा। इसके साथ ही एजेंसी द्वारा सम्मिलित उम्मीदवारों के मार्क किए गए उत्तरों की रिस्पॉन्स-शीट और क्वेश्चन पेपर भी जारी करेगा। स्टूडेंट्स अपनी रिस्पॉन्स शीट का उत्तर-कुंजियों (UGC NET Answer Key 2024) से मिलान करके उम्मीदवार उम्मीदवार अपने संभावित स्कोर का आकलन कर सकेंगे। हालांकि, फाइनल स्कोर की जानकारी स्टूडेंट्स को नतीजों की घोषणा के साथ जारी किए जाने वाले स्कोर कार्ड से ही मिल पाएगी।

UGC NET Answer Key 2024: NTA इस तारीख तक कर सकता है जारी, ugcnet.nta.ac.in पर रखें नजर
NTA ने UGC NET जून 2024 की आंसर-की, रिस्पॉन्स शीट और क्वेश्चन पेपर जारी किए जानी की तारीख का आधिकारिक तौर पर कोई ऐलान नहीं किया है। हालांकि, पिछले सत्र की परीक्षा के पैटर्न को देखें तो एजेंसी द्वारा इन सभी को परीक्षा के आयोजन की तिथि से दो सप्ताह बाद जारी किया गया था। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि NTA UGC NET जून आंसर-की को जुलाई के पहले सप्ताह के आरंभ में जारी कर सकता है। स्टूडेंट्स आधिकारिक अपडेट के लिए इस परीक्षा के पोर्टल, ugcnet.nta.ac.in पर प्रकाशित होने वाली सूचनाओं पर नजर रखें।

साथ ही स्टूडेंट्स को ध्यान देना चाहिए कि NTA UGC NET जून 2024 आंसर-की जारी करने के साथ ही इन पर आपत्तियों को भी आमंत्रित करेगा। जिस किसी भी छात्र या छात्रा को एजेंसी द्वारा जारी किसी भी प्रश्न के उत्तर को लेकर कोई आपत्ति होती है, तो वे इसे परीक्षा पोर्टल पर लॉग-इन करके दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए स्टूडेंट्स को प्रति प्रश्न की दर से निर्धारित शुल्क का भुगतान भी करना होगा।

Related Articles

Back to top button