Electric Vehicle अब हो जाएंगे ज्‍यादा सुरक्षित, सरकार ने दो नए मानक किए पेश

भारतीय बाजार में Electric Vehicle की मांग में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के साथ ही हादसों को कम करने के लिए सरकार की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं। इसी क्रम में दो नए मानकों को हाल में ही पेश किया गया है। यह मानक क्‍या हैं और इन पर सरकार की ओर से क्‍या जानकारी दी गई है। हम इस खबर में बता रहे हैं।

पेश हुए नए मानक
भारतीय मानक ब्‍यूरो की ओर से Electric Vehicle की सुरक्षा को बढ़ाने के लिए दो नए मानकों को पेश किया गया है। ब्‍यूरो की ओर से IS 18590: 2024 and IS 18606: 2024 को पेश किया गया है। इनके जरिए सरकार का उद्देश्‍य एल, एम और एन कैटेगरी के वाहनों को सुरक्षित बनाना है। एल कैटेगरी में दो पहिया वाहन, एम कैटेगरी में चार पहिया और एन कैटेगरी में माल ढोने वाले वाहनों से संबंधित हैं।

मंत्रालय ने दी यह जानकारी
नए मानकों पर उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की ओर से जानकारी दी गई है कि ये मानक इलेक्ट्रिक वाहनों के महत्‍वपूर्ण घटक और पावरट्रेन पर फोकस करते हैं। जिससे यह सुनिश्‍चित होता है कि यह कड़े सुरक्षा जरूरतों को पूरी करते हैं। इसके साथ ही बैटरी की सुरक्षा और प्रदर्शन पर भी जोर देते हैं।

अबतक जारी हुए इतने मानक
भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की सुरक्षा को लेकर सरकार की ओर से कुल 30 मानक जारी किए जा चुके हैं। जिसमें ईवी चार्जिंग, क्षमता बढ़ाने, ट्रांसपोर्ट व्‍यवस्‍था बेहतर करने, EV सिस्‍टम को बेहतर करने के साथ ही पर्यावरण की बेहतरी के लिए मानक शामिल हैं।

सुरक्षा पर फोकस
इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बाजार में कई तरह की तकनीकों को लाया जा रहा है। इनमें बैटरी से लेकर मोटर तक शामिल हैं। ऐसे में यह काफी जरूरी हो जाता है कि कंपनियों की ओर से इस तरह के वाहनों में जिस तकनीक और क्‍वालिटी का उपयोग किया जाए वह यात्रियों के लिए पूरी तरह से सुरक्षित हों। जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने जैसी घटनाएं न हों।

Related Articles

Back to top button