मामूली बढ़त के साथ खुला बाजार

सोमवार को शेयर बाजार में सपाट कारोबार देखने को मिला था। आज प्री-ओपन सेशन में सेंसेक्स 200 अंक की तेजी के साथ खुलने की संभावना जताई गई थी। आज भी दोनों सूचकांक सपाट खुले हैं। बाजार के साथ ही रुपये भी सीमित दायरे में कारोबार कर रहा है। आइए जानते हैं कि आज कौन-से शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं।

25 जून 2024 (मंगलवार) को शेयर बाजार हल्की बढ़त के साथ खुला है। बीते सत्र में स्टॉक मार्केट के दोनों एक्सचेंज सीमित दायरे में पहुंचकर बंद हो गए थे।

सेंसेक्स 161.87 अंक या 0.21 फीसदी चढ़कर 77,502.95 अंक पर पहुंच गया है। वहीं, 46.40 या 0.2 फीसदी की तेजी के साथ 23,584.25 अंक पर कारोबार कर रहा है।

एशियाई बाजारों में मजबूत रुझान और ब्लू-चिप्स एचडीएफसी बैंक और भारतीय स्टेट बैंक में खरीदारी की वजह से आज बाजार में तेजी आई है।

टॉप गेनर और लूजर स्टॉक
सेंसेक्स की कंपनियों में एचडीएफसी बैंक, अल्ट्राटेक सीमेंट, महिंद्रा एंड महिंद्रा, बजाज फाइनेंस, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और टाटा स्टील के शेयर तेजी के साथ कारोबार कर रहे हैं, जबकि एचसीएल टेक्नोलॉजीज, बजाज फिनसर्व, एनटीपीसी और एशियन पेंट्स के स्टॉक लाल निशान पर हैं।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा
बाजार के नजरिए से एक सकारात्मक खबर यह है कि वित्त वर्ष 2024 की चौथी तिमाही में चालू खाता अधिशेष हो जाएगा। इससे रुपये पर दबाव दूर हो जाएगा और फेड रेट में कटौती पर स्पष्टता आने पर एफआईआई प्रवाह का मार्ग प्रशस्त होगा।

ग्लोबल मार्केट का हाल

एशियाई बाजारों में, सियोल, टोक्यो और हांगकांग ऊंचे स्तर पर कारोबार कर रहे थे जबकि शंघाई कम बोली लगा रहा था। सोमवार को अमेरिकी बाजार मिले-जुले रुख पर बंद हुए।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.02 प्रतिशत गिरकर 85.99 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने सोमवार को 653.97 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

सीमित दायरे में रुपया

इंटरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 83.46 पर खुली और शुरुआती सौदों में ग्रीनबैक के मुकाबले 83.44 पर कारोबार कर रही थी, जो कि पिछले बंद स्तर से 3 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 10 पैसे मजबूत होकर 83.47 पर बंद हुआ।

Related Articles

Back to top button