हयालूरोनिक एसिड त्वचा के लचीलेपन को बढ़ाने में होता है मददगार

गर्मियों में टैनिंग स्किन रेडनेस जलन व सूजन जैसी समस्याएं बहुत कॉमन हैं। इन समस्याओं के चलते कई बार प्रॉपर स्किन केयर भी नहीं हो पाती जिससे चेहरा रफ एंड डल नजर आने लगता है तो अगर आप भी हो रही हैं इन समस्याओं से दो चार तो हयालूरोनिक एसिड को बना लें अपने स्किन केयर रूटीन का हिस्सा जो है स्किन के लिए कई तरीकों से फायदेमंद।

लगातार बढ़ता तापमान सिर्फ सेहत के लिए ही नुकसानदायक नहीं, बल्कि इसकी मार त्वचा और बालों को भी झेलनी पड़ती है। तेज धूप और गर्मी के चलते टैनिंग, ड्राइनेस, खुजली, रैशेज जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। गर्मियों में स्किन को हेल्दी और फ्रेश रखना एक टास्क हो जाता है। नियमित रूप से फेसवॉश, टोनर और मॉयश्चराइजर के इस्तेमाल के बाद भी चेहरे पर रौनक नहीं नजर आती। ऐसे में हयालूरोनिक एसिड को अपने स्किन केयर में करना हो सकता है कई तरीकों से फायदेमंद।  

क्या है हयालूरोनिक एसिड?

हयालूरोनिक एसिड शरीर में प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक पदार्थ होता है, जो खासतौर से त्वचा, आंखों और जोड़ों में पाया जाता है। ये एसिड त्वचा में नमी और इलॉस्टिसिटी को बनाए रखने का काम करता है। साथ ही साथ ड्राईनेस की समस्या दूर कर स्किन को सॉफ्ट रखता है। 

गर्मियों में हयालूरोनिक एसिड के फायदे

1. नमी को रखता है बरकरार

गर्मियों में शरीर में पानी की कमी का असर त्चचा पर भी देखने को मिल सकता है। इसके चलते स्किन रफ एंड ड्राई हो सकती है। हयालूरोनिक एसिड त्वचा को हाइड्रेट रखता है। जिसके चलते स्किन की सॉफ्टनेस और चमक बरकरार रहती है। 

2. स्किन में आसानी से हो जाता है एब्जॉर्ब

ऐसे कई सारे मॉयस्चराइजर होते हैं, जिन्हें लगाने से स्किन चिपचिपी नजर आती है और ये पोर्स भी ब्लॉक कर सकते हैं, लेकिन हयालूरोनिक एसिड युक्त मॉयश्चराइजर लाइट होते हैं, जो स्किन में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं। जिससे चिपचिपे की समस्या नहीं होती।

3. दूर होती है जलन व सूजन की समस्या 

लंबे वक्त तक धूप के संपर्क में रहने से स्किन में जलन व सूजन की समस्या हो सकती है। ऐसे में हयालूरोनिक एसिड का इस्तेमाल इन सभी परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकता है। सेंसिटिव से लेकर ड्राई और कॉम्बिनेशन हर तरह के स्किन के लिए फायदेमंद है हयालूरोनिक एसिड।

4. यूवी किरणों से बचाव

हायलूरोनिक एसिड त्वचा को सूरज की हानिकारक UV किरणों और प्रदूषण से भी बचाता है। 

5. बढ़ती उम्र के असर को थामने में कारगर

जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा अपना प्राकृतिक हायलूरोनिक एसिड खोने लगती है, जिससे फाइन लाइन्स और झुर्रियां नजर आने लगती हैं। हायलूरोनिक एसिड के इस्तेमाल से इन समस्याओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है और बढ़ती उम्र में भी जवां बने रहा जा सकता है। 

गर्मियों में हायलूरोनिक एसिड का इस्तेमाल से जुड़े जरूरी सुझाव

सही प्रोडक्ट चुनें: ऐसे सीरम या मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें जिनमें हायलूरोनिक एसिड की मात्रा मौजूद हो। 

सनस्क्रीन: गर्मियों में कम से कम SPF 30 वाला सनस्क्रीन लगाएं। ऐसे सनस्क्रीन चुनें जिसमें हाइड्रेटिंग तत्व शामिल हो।

हाइड्रेटिंग मास्क: अतिरिक्त नमी बढ़ाने के लिए हर हफ्ते हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल करें। शहद, खीरा और हायलूरोनिक एसिड वाले मास्क त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

फेस मिस्ट: हाइड्रेशन बढ़ाने के लिए हायलूरोनिक एसिड फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें। जो पूरे दिन आपकी त्वचा को तरोताजा रखेंगे।

हाइड्रेटेड रहें: दिन भर में खूब सारा पानी पिएं। गर्मियों में त्वचा को अंदर और बाहर से दोनों तरीकों से हाइड्रेट रखना जरूरी है। 

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय