घर में इस जगह पर भूलकर भी न लगाएं हनुमान जी की तस्वीर

सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का खास महत्व है। इसमें घर में देवी-देवताओं की तस्वीर लगाने के बारे में वर्णन किया गया है। मान्यता है कि घर में सही जगह पर बजरंगबली की तस्वीर लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और परिवार के सस्दयों पर बजरंगबली की कृपा बनी रहती है। ऐसे में आइए जानते हैं कि घर की किस जगह पर हनुमान जी की तस्वीर लगानी चाहिए?

मंगलवार के दिन मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की पूजा की जाती है। साथ ही जीवन के सभी दुखों से छुटकारा पाने के लिए व्रत भी किया जाता है। मान्यता है कि सच्चे मन से हनुमान जी की उपासना करने से बिगड़े काम पूरे होते हैं और  जीवन में खुशियों का आगमन होता है। 

इस जगह पर न लगाएं तस्वीर

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, बजरंगबली की तस्वीर को बेडरूम में भूलकर भी नहीं लगानी चाहिए। क्योंकि हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी हैं। इसी कारण उनकी तस्वीर को बेडरूम में लगाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से इंसान को कार्यों में रुकावट का सामना करना पड़ता है।

इस तरह की तस्वीर लगाएं

  • मान्यता है कि घर में उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर लगाने से इंसान के तरक्की के मार्ग खुल जाते हैं। अगर आप भी करियर में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो घर में इस तरह की तस्वीर जरूर लगाएं।  
  • जीवन में विश्वास, साहस और बल में वृद्धि के लिए बजरंगबली की पर्वत उठाते हुए की तस्वीर लगाएं। मान्यता है कि इस तरह की तस्वीर लगाने से जातक को साहस की प्राप्ति होती है।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगाना बेहद शुभ माना जाता है। मान्यता के अनुसार, हनुमान जी की इस तरह की तस्वीर लगाने से परिवार के सदस्यों पर कोई विपत्ति नहीं आती है और जीवन में आने वाले संकटों से मुक्ति मिलती है।  

इस दिशा में लगाएं तस्वीर

  • घर में हनुमान जी की तस्वीर दक्षिण दिशा की तरह देखते हुए लगाना चाहिए। उनका स्वरूप बैठी हुई मुद्रा में होना चाहिए। ऐसा करने से घर में बुरी शक्तियों का आगमन नहीं होता है।  

भोग लगाते समय इस मंत्र का करें जाप (Bhog Mantra)

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये। गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ।।

इस मंत्र का अर्थ है कि हे भगवान जो भी मेरे पास है। वो आपका दिया हुआ है। मैं आपको दिया हुआ अर्पित करता हूं। मेरे इस भोग को आप स्वीकार करें।

पूजा के दौरान इन मंत्रों का करें जप

भगवान श्रीकृष्ण के मंत्र

ॐ कृष्णाय नमः

हरे कृष्ण हरे कृष्ण कृष्ण कृष्ण हरे हरे ।

हरे राम हरे राम राम राम हरे हरे ।।

सफलता प्राप्ति मंत्र

ॐ श्री कृष्णः शरणं ममः

Related Articles

Back to top button