इंडियन नेवी में स्पोर्ट्स कोटा के तहत सेलर पदों पर निकली भर्ती

भारतीय नौसेना में जॉब पाने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है। इंडियन नेवी की ओर से स्पोर्ट्स कोटा का तहत सेलर (02/2024 Batch) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए पात्र हैं वे ऑफलाइन माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 20 जुलाई 2024 और नार्थ ईस्ट, जम्मू कश्मीर, अंडमान एवं निकोबार, लक्षद्वीप एवं मिनिकॉय द्वीप समूह के लिए आवेदन की लास्ट डेट 25 जुलाई 2024 तय की गई है।

कैसे करें आवेदन
इस भर्ती में आवेदन के लिए आपको सबसे पहले इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाकर ऑफलाइन आवेदन पत्र डाउनलोड करना है। इसे बाद इसको पूर्ण रूप से भरकर एवं सभी आवश्यक दस्तावेज अटैच करके “इंडियन नेवी स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड, 7th फ्लोर चाणक्य भवन नवल हेडक्वार्टर, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, नई दिल्ली 110021” के पते पर भेजना होगा। अभ्यर्थी ध्यान रखें कि सेम एंट्री के लिए एक ही आवेदन पत्र भेजें। अधिक फॉर्म भेजने पर आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा।

क्या है योग्यता
इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी भी स्ट्रीम से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए और साथ ही स्पोर्ट्स के लिए निर्धारित योग्यता भी हासिल की हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 25 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। मेल कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 157 सेमी से कम और फीमेल कैंडिडेट्स की न्यूनतम लंबाई 152 सेमी तय की गई है।

कैसे होगा चयन
इस भर्ती में चयनित होने के लिए उम्मीदवारों को स्पोर्ट्स की योग्यता के आधार पर शॉर्टलिस्ट करके सेलेक्शन ट्रायल के लिए आमंत्रित किया जाएगा। ट्रायल के दौरान अभ्यर्थी अपने सभी आवश्यक ओरिजिनल दस्तावेज साथ लेकर जाएं। इसके बाद शरीरिक जांच/ मेडिकल टेस्ट के बाद अभ्यर्थियों को रिक्त पदों पर तैनात किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button