दिनभर मोबाइल देखने के कारण हो गए हैं Tech Neck Syndrome का शिकार

बदलती लाइफस्टाइल की असर सिर्फ हमारी सेहत पर ही नहीं, बल्कि हमारे रहन-सहन पर भी पड़ता है। इन दिनों लोगों का ज्यादातर समय मोबाइल फोन पर ही गुजरता है। आलम यह है कि लोगों का मोबाइल के बिना जीना असंभव सा होता जा रहा है। न चाहते हुए भी यह अभिन्न हिस्सा बनता जा रहा है। हर छोटे काम के लिए आजकल लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं। मोबाइल भले ही हमारे कई काम आसान करता हो, लेकिन लगातार इसके इस्तेमाल की वजह से गर्दन हर समय झुकी रहती है, जिसके कारण गर्दन पर दबाव पड़ता है। लगातार इस दबाव से गर्दन में स्ट्रेन या खिंचाव महसूस होने लगता है, जिससे दर्द उठता है। इस स्थिति को टेक नेक कहते हैं।

टेक नेक से पोश्चरल डिफॉर्मिटी यानी गर्दन के पीछे हंच बैक और झुके हुए कंधे सामान्य पोश्चर को खराब कर सकते हैं। इसमें हाथों में सुन्नपन, सिरदर्द, पीठ दर्द, गर्दन दर्द ग्रेनी हंप जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। इसे मसाज और स्ट्रेचिंग से कुछ हद तक ठीक किया जा सकता है, लेकिन असल में इसे ठीक करने के लिए जरूरत है कुछ ऐसे एक्सरसाइज की जिससे गर्दन की मांसपेशियां मजबूत हों और स्पाइन के ऊपर कम दबाव पड़े। आइए जानें कि किस एक्सरसाइज से होगी ठीक आपकी टेक नेक-

स्फिंक्स

पेट के बल लेट जाएं। दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें और इसके सहारे उठें। पेट के हिस्से तक शरीर को उठाएं और ऊपर उठने के बाद गर्दन को ऊपर की तरफ मोड़ें।

वॉरियर

दोनों पैर फैला कर खड़े हो जाएं। दाएं पैर को दाएं दिशा में मोड़ें और घुटने हल्का सा मोड़ लें। इस दौरान ध्यान रहे कि दूसरा पैर बिल्कुल सीधा रहे। हाथों को फैलाएं और दाएं हाथ की तरफ गर्दन मोड़ कर देखें। इस तरह दूसरे पैर से प्रक्रिया को दोहराएं।

कैट कैमल पोज

दोनों हाथों और पैरों के सहारे बैठें, पेट अंदर की तरफ घुसा कर गर्दन को नीचे और ऊपर की तरफ मोड़ें। इसी तरह पेट को कैमल की तरह ऊपर की तरफ उठाएं और फिर गर्दन को घुमाएं।

बो पोज

शरीर को धनुष की तरह मोड़ कर इस पोज को किया जाता है। इससे टेक नेक के साथ झुके हुए कंधे भी ठीक होते हैं। पेट के बल लेट जाएं। दोनों हाथों से दोनों पैरों को पकड़ें और सीने से ऊपर की शरीर को उठाएं।

Related Articles

Back to top button