Porsche ने अपने इस मॉडल को ग्लोबल लेवल पर किया रिकॉल

जर्मन कार निर्माता कंपनी पोर्शे ने 2020 में लॉन्च हुई सभी टेकन मॉडल के लिए ग्लोबल रिकॉल जारी किया है। गाड़ियों को रिकॉल करने के साथ ही कंपनी की तरफ से कहा गया है कि कार चलाने के लिए सेफ है। कंपनी की तरफ से इसके बारे में नहीं बताया गया है कितनी कारों को रिकॉल किया गया है. आइए जानते हैं कि कंपनी ने पोर्शे टेकन के रिकॉल करने की वजह क्या है।

Porsche Taycan के रिकॉल की क्या है वजह

पोर्शे ने अपनी टेकन कारों को रिकॉल करने की वजह फ्रंट ब्रेक होज से संबंधित समस्या क बारे में बताया है. जिसमें कुछ कारों में दरारें देखने के लिए मिली है। जिसमें ब्रेक फ्लुइड लीक हो रहा है, जिससे ब्रेक प्रेशर और सिस्टम सही से काम नहीं करता है। जिन कारों में भी यह समस्या देखने के लिए मिल रही है उनमें डैशबोर्ड पर एक चेतावनी लाइट जलती हुई दिख रही है।

अगर आपको भी यह अलर्ट लाइट दिखाई दे रही है, तो उन्हें अपनी कार को डीलरशिप पर ले जाना चाहिए। इसके साथ ही अगर आपको लाल लाइट जलती हुई दिखाई देती है, तो उसका इस्तेमाल आप तुरंत बंद कर और पोर्शे से संपर्क करें। वहीं, जिन कारों में यह लाइट जलती हुई नहीं दिखाई दे रही है वे ड्राइव करने के लिए सेफ है।

कंपनी की तरफ से कही गई ये बात

Porsche Taycan के प्रोजेक्ट मैनेजर केविन गीक की तरफ से इस खराबी पर कहा गया कि हमने कुछ इंटरनल क्वालिटी चेक किया, जिसमें कुछ कमियां पाई गई। जिसे देखते हुए गाड़ियों को रिकॉल किया गया है। गाड़ियों के फ्रंट एक्सल पर ब्रेक होज़ को ऑप्टिमाइज़ किया जाएगा और नए निर्माण का फैसला लिया जाएगा। इसके साथ ही ब्रेकिंग पॉइंट और नए किनेमेटिक के साथ होज़ को फिर से डिज़ाइन किया है, और इससे हमें पूरा यकीन है कि हमें यह विफलता अब और नहीं दिखेगी।

क्या देने होंगे इसके लिए पैसे

Porsche की तरफ से रिकॉल की गई टेकन में इस तरह की खराबी दिखने पर आपको उसे डीलरशिप के पास लेकर जाना होगा। जिसे पूरी तरह से बदल दिया जाएगा। इसके लिए किसी ग्राहक से किसी तरह की रकम नहीं ली जाएगी। यह पूरी तरह से मुफ्त होगा। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि ग्लोबल लेवल पर बिकने वाली सभी टेकन मॉडलों में से 1 प्रतिशत से भी कम में इस समस्या की पहचान की गई है।

Related Articles

Back to top button