बाइक के Petrol Tank में चला गया पानी, तो करें यह काम

देशभर में मानसून की शुरूआत हो चुकी है। कई राज्‍यों में लगातार बारिश हो रही है। ऐसे में बाइक सवारों को कई तरह की परेशानी होती है। कई बार बारिश का पानी पेट्रोल टैंक में चला जाता है। जिससे बाइक में कई तरह की समस्‍याएं आने का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन कुछ बातों का ध्‍यान रखा जाए तो ऐसी परेशानी से बचा जा सकता है। किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए। हम आपको इस खबर में बता रहे हैं।

पानी से परेशानी
अगर बाइक के पेट्रोल टैंक में पानी चला जाए तो फिर कई तरह की परेशानी आने का खतरा बढ़ जाता है। सबसे खराब स्थिति में तो बाइक का इंजन तक सीज होने का खतरा होता है। जिसे ठीक करवाने में समय और पैसे दोनों खर्च करने पड़ते हैं।

बाइक न करें स्‍टार्ट
अगर आपको इस बात की जानकारी मिल गई है कि बाइक के पेट्रोल टैंक में पानी चला गया है तो फिर बाइक को स्‍टार्ट करने की कोशिश भी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से बाइक के इंजन तक पानी जाने का खतरा बढ़ जाता है।

टैंक करें खाली
एक बार बाइक के पेट्रोल टैंक में पानी चला जाए तो फिर बिना स्‍टार्ट करे बाइक का टैंक खाली करना चाहिए। टैंक से पहले पेट्रोल को निकालें। ऐसा करते समय पेट्रोल को साफ बर्तन में रखना चाहिए।

पानी को कैसे करें अलग
एक बार पेट्रोल को निकालने के बाद पानी को अलग करना भी मुश्किल काम होता है। इसमें समय भी लगता है। साफ बर्तन में पेट्रोल निकालने के साथ ही पानी भी आ जाता है। लेकिन कुुछ समय बाद पानी नीचे की ओर बैठ जाता है। इसके बाद पेट्रोल को अलग किया जा सकता है।

टैंक को खुला छोड़ें
पेट्रोल निकालने के बाद टैंक को कुुछ देर के लिए खुला छोड़ देना चाहिए। इसके बाद टैंक को खोलकर अच्‍छी तरह से सफाई करवानी चाहिए। ऐसा करने से टैंक में मौजूद पानी की बूदों को भी आसानी से साफ किया जा सकता है।

इंजन को भी करें चेक
अगर ऊपर बताए सभी कामों को आपने कर लिया है तो फिर आखिरी में इंजन को भी चेक करवाना चाहिए। ऐसा करने से यह पता चल जाता है कि इंजन तक पानी पहुंचा है या नहीं। अगर इंजन तक पानी नहीं पहुंचा हो तो फिर बाइक को स्‍टार्ट करना चाहिए। लेकिन अगर पानी पहुंचने का खतरा हो तो सर्विस सेंटर पर जाकर इंजन तक पहुंचे पानी को हटवाना चाहिए।

Related Articles

Back to top button