पाकिस्तान के PM इमरान खान ने अफगानिस्तान को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को दी चेतावनी

 पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अफगानिस्तान को को लेकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय को चेतावनी दी है। अफगानिस्तान पर शीर्ष समिति की दूसरी बैठक की अध्यक्षता करते हुए इमरान खान ने कहा कि अफगानिस्तान को अलग-थलग करना दुनिया के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

जियो न्यूज ने प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि बैठक के दौरान, उन्होंने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के कमजोर लोगों का समर्थन करने का आग्रह किया। इसमें कहा गया था कि पाकिस्तान मानवीय संकट को टालने के लिए हर संभव तरीके से अफगान लोगों का समर्थन करेगा।

बैठक में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी, सूचना मंत्री फवाद चौधरी, गृह मंत्री शेख राशिद, योजना मंत्री असद उमर, वित्त सलाहकार शौकत तारिन, वाणिज्य सलाहकार अब्दुल रजाक दाऊद, थल सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार डा मोईद यूसुफ और वरिष्ठ सैन्य अधिकारी शामिल थे।

अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से ही तालिबान वैश्विक पहचान हासिल करने की कोशिश कर रहा है और इस समय अफगानिस्तान को सबसे खराब मानवीय संकट का सामना करना पड़ रहा है। बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय से अफगानिस्तान के कमजोर लोगों का समर्थन करने का आग्रह किया और कहा कि पाकिस्तान मानवीय संकट को टालने के लिए हर संभव तरीके से अफगान लोगों का समर्थन करेगा।

बयान के अनुसार, इमरान खान ने तकहा कि पाकिस्तान पहले ही अफगानिस्तान के लिए पहले ही 5 बिलियन रुपये की मानवीय सहायता की तत्काल राहत के लिए प्रतिबद्ध है, जिसमें 50,000 मीट्रिक टन गेहूं, आपातकालीन चिकित्सा आपूर्ति, शीतकालीन आश्रय और अन्य आपूर्ति सहित खाद्य वस्तुएं शामिल हैं। उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान से काम करने के इच्छुक मानवीय संगठनों को सुविधा दी जानी चाहिए और इस्लामाबाद पहले ही काबुल को मानवीय सहायता के लिए हवाई और जमीन सेतु बनने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Articles

Back to top button