गुजरात शिखर सम्मेलन में गौतम अडानी ने बोले – भारत तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बनने के लिए तैयार

10वें वाइब्रेंट गुजरात शिखर सम्मेलन को अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी ने संबोधित, उन्होंने कहा की शिखर सम्मेलन को संबोधित करना सौभाग्य की बात है। मुझे इनमें से प्रत्येक शिखर सम्मेलन का हिस्सा बनने पर बहुत गर्व है। माननीय प्रधान मंत्री जी, वाइब्रेंट गुजरात आपके असाधारण दृष्टिकोण की अद्भुत अभिव्यक्ति है। इसमें आपके सभी विशिष्ट हस्ताक्षर, भव्य महत्वाकांक्षा, विशाल पैमाने, सावधानीपूर्वक शासन और त्रुटिहीन निष्पादन शामिल हैं। इसने एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन को प्रज्वलित किया क्योंकि हमारे सभी राज्य भारत के औद्योगिक परिदृश्य को मौलिक रूप से फिर से तैयार करने के लिए प्रतिस्पर्धा और सहयोग करते हुए आगे बढ़े।

पिछले दशक के आंकड़े उल्लेखनीय हैं:
2014 के बाद से, भारत की जीडीपी 185% बढ़ी है, और प्रति व्यक्ति आय आश्चर्यजनक रूप से 165% बढ़ी है। यह उपलब्धि अद्वितीय है, खासकर इस दशक के भू-राजनीतिक संघर्षों और महामारी की चुनौतियों को देखते हुए।

उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि प्रधान मंत्री जी, अंतर्राष्ट्रीय मंच पर आपकी उपलब्धियाँ भी उतनी ही उल्लेखनीय हैं। आप हमें वैश्विक मंचों पर आवाज उठाने वाले देश से एक ऐसे देश में ले गए हैं जो अब वैश्विक मंच बनाता है। सोलर अलायंस प्लेटफ़ॉर्म, एक पहल जिसकी आपने कल्पना की थी, और जी20 प्लेटफ़ॉर्म पर आपके नेतृत्व ने अधिक समावेशी विश्व व्यवस्था के लिए एक मानदंड स्थापित किया है। ग्लोबल साउथ को G20 में जोड़ना आधुनिक इतिहास में एक निर्णायक क्षण है।

अडानी ने कहा की पीएम मोदी केवल भविष्य की भविष्यवाणी नहीं करते हैं; उसे अकारभी देते है, आपने भारत को दुनिया का सबसे तेजी से विकास करने वाला राष्ट्र बनने के लिए फिर से तैयार किया है, और उसे वसुदेव कुटुंबकम और विश्व गुरु के दोहरे दर्शन से प्रेरित वैश्विक सामाजिक चैंपियन के रूप में स्थापित किया है।और सबसे अच्छा आना अभी बाकी है। विकसित भारत के निर्माण और 2047 तक भारत को पूर्ण विकसित राष्ट्र बनाने के लिए भारत के युवाओं का उपयोग करने में आपकी दूरदर्शिता के साथ, आपने यह सुनिश्चित किया है कि आज का भारत कल के वैश्विक भविष्य को आकार देने के लिए तैयार है.

पिछले शिखर सम्मेलन में मैंने 2025 तक 55,000 करोड़ निवेश की घोषणा की थी.जिसको हम पहले ही रुपये को पार कर चुके हैं। मैंने विभिन्न क्षेत्रों में 50,000 करोड़ रुपये का वादा किया था और यह 25,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियों के हमारे लक्ष्य से काफी अधिक है।

हम कच्छ के खावड़ा में दुनिया के सबसे बड़े हरित ऊर्जा पार्क का निर्माण कर रहे हैं, जो 725 वर्ग किलोमीटर में 30 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा पैदा कर रहा है, जो अंतरिक्ष से भी दिखाई देगी। हम “आत्मनिर्भर” भारत के लिए हरित आपूर्ति श्रृंखला का विस्तार कर रहे हैं और सबसे बड़ा एकीकृत नवीकरणीय ऊर्जा पारिस्थितिकी तंत्र बना रहे हैं। इसमें सौर पैनल, पवन टर्बाइन, हाइड्रोजन इलेक्ट्रोलाइज़र, हरित अमोनिया, पीवीसी और तांबे और सीमेंट उत्पादन में विस्तार शामिल हैं।

अगले पांच वर्षों में, अदानी समूह रुपये से अधिक का निवेश करेगा। गुजरात में दो लाख करोड़ – यानी 25 बिलियन अमेरिकी डॉलर – जिससे 100,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष नौकरियां पैदा हुईं। मैं आपके समर्थन के लिए आभारी हूं. यह मेरी प्रतिबद्धता है कि मैं विकसित गुजरात में अपना योगदान दे सकूँ।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय