JSW सीमेंट का बड़ा प्लान! इस राज्य में लगाएगी 3000 करोड़ की फैक्ट्री

JSW सीमेंट ने मंगलवार को बताया कि वह राजस्थान के नागौर में ग्रीनफील्ड सीमेंट मैन्युफैक्चरिंग फैसिलिटी लगाने के लिए करीब 3,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। JSW सीमेंट 24.25 अरब डॉलर के JSW ग्रुप का हिस्सा है। कंपनी ने बताया कि कारखाने का निर्माण शुरू करने लिए हाल ही में भूमि पूजन समारोह आयोजित किया गया था। JSW सीमेंट प्रस्तावित निवेश को इक्विटी और लॉन्ग टर्म लोन के जरिए फाइनेंस करेगी।

उत्तर भारत के मार्केट में एंट्री
कंपनी ने बताया कि उसे पहले ही कुछ नियामक और वैधानिक मंजूरी मिल चुकी है। साथ ही, वह अन्य जरूरी मंजूरियां हासिल करने की दिशा में भी आगे बढ़ रही है। फैक्ट्री चालू होने के बाद यह उत्तर भारत के सीमेंट मार्केट में JSW सीमेंट की एंट्री का प्रतीक होगी। अभी कंपनी कारोबार खासकर दक्षिणी राज्यों में ही फैला है।

JSW सीमेंट की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट अभी कर्नाटक के विजयनगर, आंध्र प्रदेश के नंद्याल, पश्चिम बंगाल के सालबोनी, ओडिशा के जाजपुर और महाराष्ट्र के डोलवी में हैं। यह अपनी सहायक कंपनी शिवा सीमेंट के जरिए ओडिशा में भी फैक्ट्री चलाती है। JSW सीमेंट ने दावा किया कि मौजूदा निवेश से 1,000 से अधिक प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होगा।

कई क्षेत्रों में JSW ग्रुप का कारोबार
JSW सीमेंट के मैनेजिंग डायरेक्टर पार्थ जिंदल ने कहा कि यह सबसे अहम निवेशों में से एक है, जो कंपनी राजस्थान में कर रही है। उन्होंने कहा कि नागौर में हमारा प्रस्तावित निवेश जेएसडब्ल्यू सीमेंट को अगले कुछ वर्षों में पूरे भारत में अपनी पहुंच बनाने की राह पर मजबूती से ले जाएगा।

JSW सीमेंट डाइवर्सिफाइड JSW समूह का हिस्सा है। यह ग्रुप इस्पात, ऊर्जा, समुद्री बुनियादी ढांचे, रक्षा, बी2बी ई-कॉमर्स, रियल्टी, पेंट, खेल और उद्यम पूंजी जैसे क्षेत्रों में कारोबार करता है।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय