मनोकामना की पूर्ति करती हैं मां तुलसी, जानें जल चढ़ाने के सही नियम

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में एक बहुत ही पवित्र पौधा माना गया है। धार्मिक दृष्टि से तो तुलसी का महत्व है ही, साथ ही वैज्ञानिक दृष्टि से भी तुलसी को काफी फायदेमंद माना गया है। कई घरों में देवी-देवताओं के साथ-साथ तुलसी की भी पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी पर जल चढ़ाने से माता लक्ष्मी की कृपा प्राप्त की जा सकती है।

इस विधि से चढ़ाएं जल
ज्योतिष शास्त्र में माना गया है कि सूर्योदय से पहले तुलसी में जल अर्पित करने से साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है। ऐसे में सूर्योदय से पहले उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो जाएं और उसके बाद अपना मुख पूर्व दिशा की ओर रखते हुए तुलसी में जल अर्पित करें। इस बात का भी ध्यान रखें कि जल चढ़ाने से पहले अन्न ग्रहण नहीं करना चाहिए।

करें इस मंत्र का जाप
तुलसी को जल देते समय ‘ॐ सुभद्राय नमः’ मंत्र का जाप करना चाहिए। आप इस मंत्र का जाप 11 या 21 बार तक कर सकते हैं। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आर्थिक तंगी दूर होती है। जल चढ़ाने के बाद तुलसी के समक्ष घी का दीपक जरूर जलाना चाहिए। इससे साधक के घर-परिवार पर मां लक्ष्मी की दया दृष्टि बनी रहती है।

इन नियमों का भी रखें ध्यान
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, तुलसी में एकादशी या रविवार के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही इस दिनों पर तुलसी के पत्ते तोड़ना भी वर्जित माना गया है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि एकादशी पर देवी तुलसी व्रत करती हैं। वहीं, तुलसी के पौधे के पास कभी कूड़ा या गंदगी नहीं होनी चाहिए, वरना इससे अशुभ परिणाम झेलने पड़ सकते हैं।

Related Articles

Back to top button
जानिये कितने खतरनाक हैं कबूतर। शतपावली: स्वस्थ रहने का एक आसान उपाय भारतीय मौसम की ALERT कलर कोडिंग In Uttar Pradesh Call in Emergency मधुमेह के साथ वजन बढ़ाने के उपाय