पंजाब कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू की शैक्षणिक योग्यता पर उठ रहे सवाल, एफिडेविट में दर्ज है अलग-अलग जानकारी

पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू की शैक्षणिक योग्यता पर सवाल उठ रहे हैं। यह सवाल पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट के वकील हेमंत कुमार ने उठाए हैं। हेमंत कुमार ने पूछा है कि क्या नवजोत सिंह सिद्धू ला ग्रेजुएट हैं ?

एडवोकेट हेमंत कुमार ने बताया कि उन्होंने लोकसभा और राज्य सभा की आधिकारिक वेबसाइट पर दोनों सदनों के पूर्व सदस्य रह चुके नवजोत सिद्धू का बायोडाटा चेक किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि दोनों सदनों की वेबसाइट पर पूर्व सदस्यों के वेबपेज पर अपलोड की गई जानकारी में सिद्धू की शैक्षणिक योग्यता को बीए-एलएलबी दिखाया जा रहा है।

एडवोकेट हेमंत कुमार ने कहा कि पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) कार्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इस साल हुए विधानसभा में सिद्धू के नामांकन पत्र के साथ जो एफिडेविट दिए हैं। सिद्धू की शैक्षणिक योग्यता को केवल बीए दर्शाया गया है, जिसके साथ उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला और वर्ष 1986 का उल्लेख किया।

हेमंत ने बताया कि 2017 में सिद्धू द्वारा नामांकन के साथ दायर एफिडेविट का अवलोकन किया तो उसमें सिद्धू ने स्वयं को वर्ष 1986 में पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से हालांकि बीए/एलएलबी का उल्लेख किया था। वहीं, पंजाब विधानसभा सचिवालय द्वारा प्रकाशित एक आधिकारिक बुकलेट में, जिसमें तत्कालीन 15वीं पंजाब विधानसभा में सदन के सभी सदस्यों (विधायकों ) का बायोडाटा है, उसमें सिद्धू की शैक्षणिक योग्यता केवल बीए ही बताई गई है।

इससे पूर्व जब सिद्धू द्वारा अप्रैल-मई 2009 में 15वीं लोकसभा चुनावों और उससे पहले अप्रैल-मई 2004 में 14वीं के चुनावों में अमृतसर संसदीय सीट से भाजपा उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया था। इसमें नामांकन पत्रों के साथ दायर दोनों एफिडेविट में यह उल्लेख किया था कि उन्होंने वर्ष 1984 में गवर्नमेंट महिंद्रा कालेज, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला से बीए किया था।

एडवोकेट हेमंत कुमार ने कहा कि प्रश्न यह है कि वास्तव में सिद्धू ने किस वर्ष में बीए किया। वर्ष 1984 में, जैसा उन्होंने अप्रैल 2004 और अप्रैल 2009 में सौंपे चुनावी एफिडेविट में दर्शाया या वर्ष 1986 में, जैसा सिद्धू ने इस वर्ष जनवरी 2022 में 16वीं पंजाब विधानसभा आम चुनावों में दायर एफिडेविट में उल्लेख किया।

वहीं, अगर सिद्धू वास्तव में बीए-एलएलबी. हैं, जैसा उन्होंने जनवरी, 2017 में 15वीं पंजाब विधानसभा आम चुनावों में दायर एफिडेविट में दर्शाया था, तो क्या उन्होंने वर्ष 1984 से वर्ष 1986 के बीच अर्थात दो वर्ष में एलएलबी की डिग्री हासिल की।

पांच दशक पूर्व एलएलबी को तीन वर्षीय डिग्री कोर्स कर दिया गया था। ध्यान रहे कि सिद्धू रोड रेज के मामले में पटियाला के सेंट्रल जेल में बंद हैं। उन्हाेंने सुप्रीम कोर्ट की ओर से एक साल की सजा सुनाई गई है।

Related Articles

Back to top button