फेसबुक और इंस्टाग्राम का बड़ा एक्शन, इस तरह की पोस्ट डालने पर अकाउंट हो सकता हैं बैन

फेसबुक और इंस्टाग्राम उन यूजर्स से पोस्ट हटा रहे हैं जो गर्भपात की गोलियों तक पहुंचने में मदद की पेशकश करते हैं, यह कहते हुए कि वे फार्मास्यूटिकल्स के आसपास की नीति का उल्लंघन करते हैं. FB और Insta ने उन पोस्ट को तुरंत हटाना शुरू कर दिया है जो महिलाओं को गर्भपात की गोलियों की पेशकश करते हैं. साथ ही इन यूजर्स पर अस्थायी रूप से बैन भी लगा दिया है. 

पोस्ट हटाना शुरू किए गए

हाल ही में, सुप्रीम कोर्ट ने रो बनाम वेड मामले में गर्भपात को कानूनी तौर पर मान्यता देने वाले 50 साल पुराने फैसले को पलट दिया था. कोर्ट ने कहा था कि संविधान गर्भपात का अधिकार नहीं देता है. अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद फेसबुक और इंस्टाग्राम ने उन सोशल मीडिया पोस्ट को हटाना शुरू कर दिया है, जो महिलाओं को गर्भपात की गोलियों की पेशकश करते हैं.

हटा रहा ऐसे पोस्ट

मदरबोर्ड की रिपोर्ट में कहा गया है कि इस तरह के पोस्ट फार्मास्यूटिकल्स के आसपास की नीति का उल्लंघन करते हैं. एक फेसबुक यूजर ने अपने पोस्ट में लिखा था, ‘मैं आप में से किसी एक को गर्भपात की गोलियां मेल कर दूंगा. बस मुझे मैसेज करें.’ फेसबुक और इंस्टाग्राम ऐसे कई पोस्ट को हटा रहा है.

क्या कहा मेटा के प्रवक्ता ने?

मेटा के प्रवक्ता एंडी स्टोन ने सोमवार को ट्वीट किया कि ‘ऐसे कंटेंट की अनुमति नहीं है जो फार्मास्यूटिकल्स खरीदने, बेचने, व्यापार करने, उपहार देने, अनुरोध करने या दान करने का प्रयास करता है.’ स्टोन का कहना है कि “प्रिस्क्रिप्शन दवा की अफॉर्डेबिलिटी और एक्सेसबिलिटी” के बारे में जानकारी वाले पोस्ट की अनुमति है और कंपनी “गलत प्रवर्तन” के उदाहरणों को सही कर रही थी.

Related Articles

Back to top button