खाने में रोज शामिल करें ब्लैक बीन्स, फायदे पढ़कर हो जाएंगे हैरान

दालें खाना हमेशा से सेहतमंद माना जाता है। जी दरअसल दालें प्रोटीन और फाइबर जैसे कई पोषक तत्वों से भरी होती हैं और दालों में ब्लैक बीन्स को बैलेंस्ड डाइट की तरह देखा जाता है। जी दरअसल ऐसा इसलिए क्योंकि ये अपनी हाई न्यूट्रिशनल वैल्यू और किफायती दाम के लिए जानी जाती है। आप सूप, सलाद, चावल से लेकर बर्गर और स्मूदी तक अलग-अलग डिशेज में इसको खा सकते है। जी दरअसल भरपूर मात्रा में प्रोटीन देने वाले ब्लैक बीन्स आज वेजिटेरियन और वेगन लोगों की पहली पसंद हैं। आपको शायद ही पता होगा कि एनिमल मीट में पाया जाने वाला प्रोटीन लाइसिन भी इसमें मौजूद होता है और इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। अब हम आपको बताते हैं ब्लैक बीन्स के फायदे। 

ब्लैक बीन्स में मौजूद पोषक तत्व- ब्लैक बीन्स प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर के उम्दा सोर्स हैं। जी हाँ और इसकी आधा कप सर्विंग में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन होता है जो व्यक्ति की रोज की जरूरत को पूरा करने के लिए काफी है। इसके अलावा आधा कप ब्लैक बीन्स में 109 कैलोरी के साथ 20 ग्राम कार्बोहाईड्रेट और 8।3 ग्राम फाइबर होता है। जी दरअसल ब्लैक बीन्स में फ्लेवोनॉयड्स, फोलेट, मैंगनीज, मैग्नीशियम और थियामिन जैसे न्यूट्रीएंट्स भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं

ब्लैक बीन्स के फायदे- ब्लैक बीन्स कोलेस्ट्रोल कम कर देता है और हार्ट हेल्थ को मज़बूत करते हैं। जी दरअसल इनमें मौजूद फाइबर टोटल ब्लड कोलेस्ट्रोल को कम कर देता है और साथ ही एलडीएल (लो डेनसिटी लिपोप्रोटीन) कोलेस्ट्रोल को कम रखने में भी मदद कर सकता है।

इसके अलावा ब्लैक बीन्स के छिलके में मौजूद फाइटो न्यूट्रिएंट्स जैसे पॉली फेनोल्स और फ्लेवोनॉयड्स शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं जिससे कई बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलती है। इसी के साथ ब्लैक बीन्स का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता जिससे शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा ब्लैक बीन्स पेट की हेल्थ के लिए अच्छा है क्योंकि इसमें ढ़ेर सारा फाइबर होता है जो पेट को कब्ज जैसी समस्याओं से बचाता है।

Related Articles

Back to top button