देश की पूर्वी भाग के अलावा भारत के अधिकतर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब रहने की संभावना…

 जहां उत्तर भारत में मौसम का उतार-चढ़ाव जारी है, वहीं पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी देखी जा रही है वहीं। कहीं पर ठंड पड़ रही है तो कहीं पर लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले पांच दिनों के दौरान देश में मुख्य रूप से मौसम के सूखा रहने की संभावना है।

हालांकि, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख सहित हिमालय के सभी पहाड़ी राज्यों में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की उम्मीद है।  भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक तमिलनाडु और केरल सहित कई दक्षिणी राज्यों में पिछले दो से तीन दिनों में भारी बारिश हुई है। 

दिल्ली में प्रदूषण की स्थिति खराब

सफर के मुताबिक, दिल्ली-नोएडा में प्रदूषण की स्थिति खराब रहेगी. दिल्ली का ओवर ऑल एयर क्वालिटी इंडेक्स 218 जो कि खराब स्थिति में है। दिल्ली-एनसीआर के पूसा में एक्यूआई 225 खराब स्थिति, डीयू में 232 खराब, मथुरा रोड पर 266 खराब, नोएडा में 259 खराब, धीरपुर में 280 खराब और गुरुग्राम में 193 सामान्य है।

कैसा रहेगा बिहार का मौसम 

मुजफ्फरपुर में सुबह कुहासा तो दिन में धूप निकलने से ठंड के तेवर नरम रहे। वहीं, अधिकतम व न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। वरीय मौसम विज्ञानी डा.ए.सतार ने कहा कि धीरे-धीरे मौसम में गर्मी बढ़ेगी और दो दिनों तक सुबह में कुहासा रहेगा, उसके बाद इसका असर कम हो जाएगा। बताया कि सुबह में कुहासा रहने के बाद भी दिन में धूप निकलेगी। धीरे-धीरे ठंड की वापस हो जाएगी।

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में ठंड का कहर जारी

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप सोमवार को भी जारी है। मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब के अमृतसर में न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 9.7 डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 6.6 डिग्री सेल्सियस, पठानकोट में 8.8 डिग्री सेल्सियस, गुरदासपुर में 10 डिग्री सेल्सियस और पटियाला में 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के मुताबिक, हरियाणा अभी भी भीषण ठंड की चपेट में है।

उत्तराखंड में लुढ़क सकता है पारा

उत्तराखंड में एक बार फिर मौसम करवट बदल सकता है। पश्चिमी विक्षोभ के हिमालयी रीजन में सक्रिय होने से पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की वर्षा-बर्फबारी के आसार बन रहे हैं। बीते कई दिनों से प्रदेश में मौसम शुष्क है और चटख धूप खिल रही है। जिससे तापमान में भी वृद्धि दर्ज की जा रही है। वहीं, आज मौसम का मिजाज बदलने से पारा लुढ़क सकता है। जिससे ठंड बढ़ सकती है।

Related Articles

Back to top button