दिल्ली:प्रदूषण से राजधानी की हालत खराब

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दिल्ली के एकमात्र स्मॉग टावर का कामकाज फिर से शुरू करने का आदेश जारी किया है। दिल्ली में इन दिनों प्रदूषण के कारण हालात खराब हैं और टावर को लेकर पिछले दिनों अच्छी खासी बहस भी हुई है।

गांवों के विकास पर एक हजार करोड़ खर्च करेगी दिल्ली सरकार
केजरीवाल सरकार गांवों के विकास पर एक हजार करोड़ रुपये खर्च करेंगी। इस कड़ी में ग्राम विकास बोर्ड ने मंगलवार को 250 करोड़ की सड़क परियोजनाओं को मंजूरी दी है। इस तरह वर्तमान वित्तीय वर्ष 2023-24 में गांवों में समुचित विकास कार्य करने के लिए अब तक एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की विभिन्न परियोजनाओं को मंजूरी दी जा चुकी है। इन परियोजनाओं जल्द से जल्द पूरा करने के लिए मंगलवार को विकास मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दिल्ली सचिवालय में ग्राम विकास बोर्ड की बैठक हुई। बैठक में दिल्ली के सिचाई एवं बाढ़ नियंत्रण मंत्री सौरभ भारद्वाज भी उपस्थित थे।

इस मौके पर गोपाल राय ने कहा कि एक हजार करोड़ रुपये से गांवों में सड़क, नाली, जल निकासी, सामुदायिक केंद्र, पार्क, श्मशान घाट, खेल मैदान समेत अन्य विकास कार्य किए जा रहे हैं। गावों के विकास परियोजनाओं की साप्ताहिक निगरानी के लिए के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। इसमें ग्राम विकास बोर्ड, एमसीडी और सिचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग के अधिकारी शामिल हैं। इसके अलावा अधिकारियों को ग्राम विकास की परियोजनाओं को तय समय सीमा के अंदर पूरा करने के निर्देश दिए गए है।

गोपाल राय ने बताया कि गांवों के विकास के लिए दिल्ली सचिवालय में स्पेशल कैंप लगाया गगया। इस दौरान विधायकों और अधिकारियों की मौजूदगी में गांवों के विकास कार्य के लंबित प्रस्तावों पर त्वरित गति से कार्य हुआ है। साथ ही फाइलों में संदेह व संशय का निवारण किया गया है।

Related Articles

Back to top button