भारत-मालदीव के बीच तीसरी कोर ग्रुप की बैठक

भारत और मालदीव ने रविवार को भारतीय सैन्य कर्मियों की वापसी को लेकर चल रही समीक्षा की और मालदीव ने कहा कि दूसरा समूह 10 अप्रैल तक रवाना हो जाएगा। गौरतलब है कि राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों के पहले समूह की वापसी के लिए 10 मार्च की समय सीमा तय की थी।

भारत-मालदीव के बीच तीसरी दौर की बैठक
भारत द्वारा हिंद महासागर द्वीप समूह में एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर का संचालन करने वाले सैन्य कर्मियों की पहली टीम को वापस बुलाने के कुछ दिनों बाद दोनों पक्षों ने माले में द्विपक्षीय उच्च स्तरीय कोर समूह की तीसरी बैठक की। बता दें सैन्य दल की जगह नागरिक तकनीकी विशेषज्ञों ने ले लिया है। भारतीय कर्मी मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन कर रहे हैं और भारत अब उन्हें संचालित करने के लिए नागरिक कर्मियों को तैनात कर रही है।

तकनीकी कर्मियों की चल रही प्रतिनियुक्ति पर समीक्षा
विदेश मंत्रालय ने कहा कि बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने मालदीव के लोगों को मानवीय और चिकित्सा निकासी सेवाएं देने वाले भारतीय विमानन प्लेटफार्मों के संचालन को सक्षम करने के लिए भारतीय तकनीकी कर्मियों की चल रही प्रतिनियुक्ति की समीक्षा की। इसमें कहा गया कि दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग से संबंधित व्यापक मुद्दों पर अपनी चर्चा जारी रखी।

मालदी के विदेश मंत्रालय ने भी जारी किया बयान
इस बीच, मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों पक्षों ने मालदीव में विमानन प्लेटफार्मों पर भारतीय सैन्य कर्मियों को नागरिकों के साथ बदलने में हुई प्रगति पर ध्यान दिया। आज तक, ऐसे एक मंच पर सैन्य कर्मियों को नागरिकों के साथ बदल दिया गया है। उच्च स्तरीय कोर ग्रुप ने दोनों देशों के बीच आर्थिक और विकास सहयोग के व्यापक क्षेत्रों को कवर किया और हाल ही में संपन्न क्षमता निर्माण कार्यक्रमों पर गौर किया।

चौथी बैठक अब नई दिल्ली में होगी
इस बात पर सहमति हुई कि कोर ग्रुप की चौथी बैठक आपसी सहमति वाली तारीख पर नई दिल्ली में होगी। भारत ने शुक्रवार को कहा कि मालदीव में एक उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर का संचालन करने वाला उसके सैन्य कर्मियों का पहला दल उस देश से लौट आया है। कोर ग्रुप की दूसरी बैठक दो फरवरी को दिल्ली में हुई।

Related Articles

Back to top button