पंजाब नेशनल बैंक ने ग्राहकों को किया आगाह, इस अवधि के बाद बंद हो जाएंगे ये अकाउंट

पब्लिक सेक्टर के पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) ने ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है। यह अलर्ट उन ग्राहकों के लिए जिनका अकाउंट पीएनबी (PNB Account) में है और वो पिछले 3 साल से इस्तेमाल नहीं हो रहा है।

पीएनबी (PNB) ने ग्राहकों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया। इस नोटिफिकेशन में बैंक ने कहा कि जिन अकाउंट में पिछले 3 साल में कोई ट्रांजेक्शन नहीं हुआ है और जिन अकाउंट के बैलेंस जीरो है वह अकाउंट एक महीने के बाद बंद हो जाएगी।

बैंक ने क्यों लिया ये फैसला
कई लोग इस तरह के अकाउंट का मिसयूज करते हैं। ऐसे में उन पर नकेल कसने के लिए बैंक ने यह कदम उठाया है। बैंक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार बैंक इन अकाउंट की गणना 30 अप्रैल 2024 के आधार पर करेगी।

यह अकाउंट नहीं होंगे बंद
पीएनबी ने अपने नोटिफिकेशन ने साफ बताया कि जिन अकाउंट का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है वह सभी अकाउंट 1 महीने के बाद बंद हो जाएंगे। हालांकि, बैंक डीमैट अकाउंट (Demat Accounts) को बंद नहीं करेगा।

वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना (SSY), प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), अटल पेंशन योजना (APY) जैसी स्कीम के लिए खोले गए अकाउंट को भी बैंक बंद नहीं करेगी। इसके अलावा माइनर सेविंग अकाउंट (Minor Saving Account) को भी बंद नहीं किया जाएगा।

कैसे होगा अकाउंट एक्टिव
बैंक द्वारा जारी नोटिफिकेशन के अनुसार अगर अकाउंट इनएक्टिव हो जाता है और ग्राहक अकाउंट को दोबारा एक्टिव करवाना चाहता है तब उसे बैंक के ब्रांच में जाकर केवाईसी (Kyc) फॉर्म भरना होगा।

केवाईसी फॉर्म के साथ ग्राहक को जरूरी डॉक्यूमेंट्स भी अटैच करने होंगे। ग्राहक बैंक अकाउंट से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए बैंक ब्रांच में जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button