केदारनाथ यात्रा पर जाने की बना रहे हैं प्लान तो ऐसे कपड़ों को जरूर रखें साथ

आज यानी कि शुक्रवार को अक्षय तृतीया के पावन दिन बाबा केदारनाथ धाम का दरबार भक्तों के लिए खोल दिया गया है। केदारनाथ के कपाट खुलने के साथ ही चार धाम की यात्रा का आरंभ हो जाता है। यात्रा आरंभ होने से पहले ही सभी धामों में सारी व्यवस्थाएं की गई है, ताकि आने वाले दर्शनार्थियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

केदारनाथ धाम उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित है। यहां जाने के लिए पहले से पंजीकरण कराना अनिवार्य होता है। लोग दूर-दूर से बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए आते हैं। यहां जाने के लिए आपको 20 किमी की पैदल यात्रा भी करनी पड़ती है। हालांकि अगर आप पैदल यात्रा नहीं करना चाहते तो आपको यहां खच्चर भी मिल जाते हैं, जो आपकी इस यात्रा को पूरा करने में मदद करेंगे।

बहुत से लोग इस साल पहली बार केदारनाथ यात्रा जाने की योजना बना रहे हैं। अगर आप भी उन्हीं लोगों में से हैं तो अपना बैग पैक करते समय कपड़ों का ध्यान रखें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे कपड़े लेकर केदारनाथ जा सकते हैं।

आरामदाक कपड़ों को दें प्राथमिकता
अगर आप पहली बार केदारनाथ यात्रा के लिए जा रहे हैं तो अपने साथ आरामदायक कपड़े लेकर जाएं। ऐसा नहीं करने पर आपको काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि ढीले-ढाले कपड़ों को ही अपने साथ रखें।

ऊनी कपड़े हैं जरूरी
केदारनाथ में मौसम का पता नहीं लगता है, ऐसे में अपने साथ ऊनी जैकेट जरूर लेकर जाएं। इसे खरीदते वक्त ध्यान रखें कि इनकी क्वालिटी अच्छी हो। अच्छी क्वालिटी के स्वेटर और जैकेट ज्यादा भारी नहीं होते, जबकि ये काफी गर्मी पहुंचाते हैं।

रेनकोट है जरूरी
केदारनाथ में कभी भी बारिश हो जाती है। ऐसे में रेनकोट अपने साथ जरूर रखें। अगर आपके पास रेनकोट होगा तो आपको इधर-उधर भागने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

टोपी और मफलर जरूर रखें
बाबा केदारनाथ के धाम में सर्दी का मौसम हमेशा रहता है। ऐसे में अपने साथ गर्म टोपी और मफलर जरूर रखें। खासतौर पर अगर आप रात के वक्त बाबा के दर्शन के लिए निकल रहे हैं तो टोपी और मफलर होना बेहद जरूरी है।

फुटवियर का रखें ध्यान
केदारनाथ में आपको चलना काफी पड़ेगा। इसी के चलते ऐसे जूतों का चयन करें जो आरामदायक हों। पैसे बचाने के चक्कर में जूतों की क्वालिटी से समझौता न करें।

Related Articles

Back to top button