Apple के नए फीचर्स बदल देंगे आईफोन-आईपैड चलाने का अंदाज

एपल ने अपने यूजर्स के लिए कई एक्सेसिबिलिटी फीचर्स को लेकर एलान किया है। इन फीचर्स को इस साल के आखिर में लाया जाएगा।

आईफोन, आईपैड और कारप्ले के लिए लाए जाने वाले इन फीचर्स के साथ डिसेबल यूजर्स (differently abled) अपना डिवाइस बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर सकेंगे-

सुनने में असमर्थ यूजर भी ले सकेंगे म्यूजिक का आनंद
सुनने में असमर्थ (Hearing-impaired users) यूजर्स को Music Haptics के साथ म्यूजिक का एक नया और खास एक्सपीरियंस मिल सकेगा।

आईफोन का हैप्टिक इंजन म्यूजिक को टैप्स, टेक्सचर और वाइब्रेशन में ट्रांसलेट कर सकेगा, जिससे यूजर्स को एक सेंसरी एक्सपीरियंस मिलेगा। यह फीचर डेवलपर्स के लिए लाया जाएगा, ताकि वे अपने ऐप में इस फीचर को जोड़ सकें।

मुश्किल कमांड को समझने में नहीं आएगी परेशानी
कस्टमाइजेबल वॉइस कमांड के साथ यूजर्स स्पेसिफिक एक्शन के लिए पर्सनलाइज्ड साउंड क्रिएट कर सकेंगे।

यह सुविधा उन यूजर के काम आएगी जो मुश्किल कमांड समझने में परेशानी झेलते हैं। Listen for Atypical Speech यूजर्स के लिए स्पीच की पहचान करने में मददगार साबित होगा।

मोशन सिकनेस वाले यूजर्स की परेशानी होगी कम
मोशन सिकनेस वाले यूजर्स के लिए व्हीकल मोशन क्यूज़ एनिमेटेड डॉट्स डिस्प्ले करेगा, जो व्हीकल मोशन पर जगह बदलते नजर आएंगे। इससे सेंसरी कॉन्फ्लिक्ट को कम करने में मदद मिलेगी। ताकि यूजर को मोशन सिकनेस ट्रिगर न हो।

कलर ब्लाइंड यूजर को कारप्ले के साथ नहीं आएगी परेशानी
कारप्ले को वॉइस कंट्रोल, कलर फिल्टर कुछ नए एक्सेसिबिलिटी अपग्रेड के साथ लाया जा रहा है। ताकि कलर ब्लाइंड यूजर्स को सुविधा रहे।

इसके साथ ही सुनने में असमर्थ यूजर साउंड रिकॉग्नीशन के साथ कार अलार्म और साइरन का नोटिफिकेशन पा सकेंगे।

VisionOS के साथ ऐप कंटेंट समझना होगा आसान
एपल के स्मार्ट ऑपरेटिंग सिस्टम VisionOS के साथ सभी ऑडियो के लिए सिस्टम-वाइड लाइव कैप्शन की सुविधा रहेगी। जिससे सभी यूजर्स कनवर्सेशन को फॉलो करने के साथ ऐप कंटेंट को आसानी से समझ सकेंगे।

ऑपरेटिंग सिस्टम VisionOS पर फेसटाइम कॉल के साथ यूजर्स को रियल-टाइम सबटाइटल की सुविधा मिलेगी।

Related Articles

Back to top button