विंजो, इजमाइट्रिप, पॉलिसी बाजार जैसे स्टार्टअप जुड़े ओएनडीसी से

छोटे-छोटे कारोबारियों को ई-कॉमर्स सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार की तरफ से विकसित ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) का दायरा अब तेजी से बढ़ता दिख रहा है। शुक्रवार को विंजो, इजमाइट्रिप, कार्स24, फिजिक्स वाला, पॉलिसी बाजार जैसे 12 बड़े स्टार्टअप्स ने खुद को ओएनडीसी से जोड़ने का एलान किया।

इसका फायदा यह होगा कि ओएनडीसी से जुड़े पांच लाख विक्रेता अपनी सेवाओं को इन स्टार्टअप्स के प्लेटफार्म पर भी डिस्प्ले कर सकेंगे। वहीं, इन स्टार्टअप्स के प्लेटफार्म पर आने वाले ग्राहक भी ओएनडीसी नेटवर्क पर मौजूद सेवा का फायदा उठा सकेंगे।

कारोबारी और ग्राहक दोनों को होगा फायदा
17.5 करोड़ यूजर्स वाले गेमिंग प्लेटफार्म विंजो की सह-संस्थापक सौम्या सिंह राठौर ने बताया कि ओएनडीसी नेटवर्क से जुड़ने से विक्रेता व उपभोक्ता दोनों को फायदा है। अब ओएनडीसी पर आने वाले उपभोक्ता विंजो या इजमाई ट्रिप की सुविधा को जान सकेंगे और दोनों स्तर पर कारोबार हो सकेगा। इस सहभागिता से नए किस्म का कारोबार भी निकलेगा।

मान लीजिए इजमाइट्रिप पर कोई ग्राहक ऐसे शहर के लिए रूम खोज रहा हो जहां इजमाइट्रिप अपनी सेवा नहीं देती है। लेकिन ओएनडीसी से जुड़े उस शहर के कोई व्यक्ति या कारोबारी को यह पता लग जाएगा कि कोई उसके शहर में रूम खोज रहा है और वह इसका फायदा उठा सकता है।

5000 से अधिक स्टार्टअप ओएनडीसी से चाहते हैं जुड़ना
उद्योग संवर्धन एवं आंतरिक व्यापार विभाग (डीपीआइआईटी) के सचिव राजेश कुमार सिंह ने बताया कि 5000 से अधिक स्टार्टअप्स ने ओएनडीसी से जुड़ने की इच्छा जाहिर की है। उन्होंने कहा कि ओएनडीसी नेटवर्क पर पांच लाख से अधिक विक्रेताओं में 70 प्रतिशत से अधिक छोटे व मध्यम श्रेणी के हैं। स्टार्टअप के साथ सहभागिता से दूर-दराज के लोगों को भी ओएनडीसी के बारे में पता चल सकेगा क्योंकि इन बड़े स्टार्टअप्स के यूजर्स की संख्या काफी अधिक है।

600 शहरों में हो रहा ओएनडीसी से कारोबार
वर्ष 2021 में छोटे कारोबारियों को पूरी तरह से मुफ्त में ई-कॉमर्स की सुविधा देने के लिए डीपीआईआइटी ने ओएनडीसी की शुरुआत की थी। यह डिजिटल भुगतान के यूनिफायड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) नेटवर्क की तरह है जहां कोई भी बिना किसी भेदभाव के ई-कॉमर्स कर सकता है। अभी 600 शहरों से ओएनडीसी पर कारोबार शुरू हो चुका है।

Related Articles

Back to top button