RBI रिटेल डायरेक्ट ऐप हुआ लॉन्च

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रिटेल निवेशक गवर्नमेंट सिक्योरिटीज की ऑनलाइन खरीद और बेच के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। इस ऐप को एंड्रॉइड और iOS दोनों ही यूजर्स के लिए लॉन्च किया गया है। आरबीआई ने इस दौरान अनेकों रेगुलेटरी अप्रुवल्स के लिए सहज तरीके से ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रवाह पोर्टल भी लॉन्च किया है।

केंद्रीय बैंक ने रिटेल निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज (जी-सेक) बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाने और उन्हें सक्षम बनाने के लिए ये पहल लॉन्च की हैं।

मोबाइल ऐप से क्या मिलेगा फायदा
आरबीआई द्वारा लॉन्च किए गए ऐप से अब रिटेल निवेशकों को गवर्नमेंट सिक्योरिटीज की खरीद और बिक्री करने की सुविधा मिलेगी। निवेशक अपने स्मार्टफोन के जरिये ही इस काम को आसानी से कर पाएंगे। रिजर्व बैंक ने एक बयान में बताया कि इस ऐप की वजह से निवेशकों को कई लाभ मिलेंगे। यह ऐप रिटेल निवेशकों को प्राइमरी नीलामी में सरकारी सिक्योरिटीज खरीदने के साथ-साथ सेकेंडरी बाजार में उसे खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करता है।

क्या है प्रवाह पोर्टल?
इस ऐप के साथ लॉन्च हुआ प्रवाह पोर्टल भी लोगों के कई सारे काम पहले की तुलना में आसान कर देगा। यह पोर्टल रिजर्व बैंक द्वारा नियामक अनुमोदन और मंजूरी देने से संबंधित अनकों प्रक्रियाओं की गति को तेज कर देगा।

प्रवाह पोर्टल रेगुलेटरी एप्लीकेशन, वैलिडेशन और ऑथराइजेशन के लिए प्लेटफॉर्म के लिए ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहां रिजर्व बैंक से जुड़े मामलों में मंजूरी, लाइसेंस या नियामकीय अनुमोदन प्राप्त करने जैसे काम किए जा सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर विभिन्न नियामक और निगरानी विभागों से जुड़े 60 आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं।

जानिए गवर्नमेंट सिक्योरिटीज क्या हैं?
अब सवाल है कि आखिर गवर्नमेंट सिक्योरिटीज क्या होती हैं। दरअसल, गवर्नमेंट सिक्योरिटीज में भारत सरकार और राज्यों की सरकार के द्वारा एक ऐसा पेपर जारी किया जाता है, जिसके आधार पर उन्हें मार्केट से कर्ज मिलता है। सरकार के पास यही पेपर होता है, जिसके दम पर वह मार्केट से कर्ज ले सकती हैं। इस सरकारी कागज की गारंटी भी सरकार द्वारा ही ली जाती है। इन सिक्योरिटीज को आमतौर पर सबसे सुरक्षित निवेश भी माना जाता है।

Related Articles

Back to top button